scriptNew Blood group research : 50 साल से जारी शोध समाप्त, वैज्ञानिकों ने नए ब्लड ग्रुप की खोज की | New 50 years of research ends, scientists discover new blood group | Patrika News
स्वास्थ्य

New Blood group research : 50 साल से जारी शोध समाप्त, वैज्ञानिकों ने नए ब्लड ग्रुप की खोज की

New Blood group research : ज्यादातर लोगों को सिर्फ चार ही ब्लड ग्रुप्स का पता है। ये A, B, AB और O हैं। साथ ही, कई अन्य ब्लड ग्रुप् स भी मौजूद हैं। वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक अतिरिक्त ब्लड ग्रुप खोज निकाला है। इसे Er नाम दिया गया है। यह 44वां ज्ञात ब्लड ग्रुप है। वैज्ञानिकों ने कहा कि यह एक बहुत बड़ा प्रयास है। उनके लिए यह किसी दूसरे ग्रह की खोज की तरह है। उन्हें उम्मीद है कि यह खोज खून में गड़बड़ियों

जयपुरSep 18, 2024 / 02:59 pm

Puneet Sharma

blood

blood

New Blood group research : ज्यादातर लोगों को सिर्फ चार ही ब्लड ग्रुप्स का पता है। ये A, B, AB और O हैं। साथ ही, कई अन्य ब्लड ग्रुप् स भी मौजूद हैं। वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक अतिरिक्त ब्लड ग्रुप खोज निकाला है। इसे Er नाम दिया गया है। यह 44वां ज्ञात ब्लड ग्रुप है। वैज्ञानिकों ने कहा कि यह एक बहुत बड़ा प्रयास है। उनके लिए यह किसी दूसरे ग्रह की खोज की तरह है। उन्हें उम्मीद है कि यह खोज खून में गड़बड़ियों का पता लगाने में मदद करेगी और उनका इलाज करेगी। इससे खून की कुछ जटिल बीमारियों का उपचार भी आसान होगा। यह खोज नवजात शिशुओं और गर्भ में होने वाली बीमारियों के इलाज में खासतौर पर से अहम साबित होगी।

1982 में मिले इसके पहले संकेत Its first signs were found in 1982

1982 में वैज्ञानिकों ने Er ब्लड टाइप के संकेत पहली बार देखा था। लेकिन तकनीक की कमियों के कारण वह इस दिशा में बहुत आगे नहीं बढ़ सका। चार दशक की खोज के बाद यह पाया गया है। ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने यह खोज निकाला है।

NHSBT के शोधकर्ताओं ने ब्लड ग्रुप की पहचान NHSBT researchers identify blood groups

NHS Blood and Transplant (NHSBT) के शोधकर्ताओं ने इस ब्लड ग्रुप की पहचान की है। MAL ब्लड ग्रुप है। इस ब्लड ग्रुप के बारे में वैज्ञानिकों ने गहन शोध किया, जिससे कई महत्वपूर्ण खुलासे हुए हैं। 1972 में इस ब्लड ग्रुप को पहली बार देखा गया था। साथ ही, इस अध्ययन में शामिल एक अनुभवी वैज्ञानिक ने कहा कि यह ब्लड ग्रुप दुर्लभ है और रेयर ब्लड ग्रुप वाले रोगियों के लिए फायदेमंद होगा।

नए ब्लड ग्रुप के लाभ Benefits of a new blood type

  • जिन लोगों का ब्लड ग्रुप रेयर है
  • नई दवाओं की खोज
  • AnWj एंटीजन वाले व्यक्तियों की तलाश संभव
  • ब्लड डोनेशन में बढ़ोतरी की संभावनाएं

Hindi News/ Health / New Blood group research : 50 साल से जारी शोध समाप्त, वैज्ञानिकों ने नए ब्लड ग्रुप की खोज की

ट्रेंडिंग वीडियो