scriptOmicron Protection: N95 फेस मास्क ओमिक्रॉन कोविड -19 कोरोनावायरस वेरिएंट के खिलाफ आवश्यक हैं, क्यों | N95 Face Mask needed against the the-omicron-covid-19-coronavirus | Patrika News
स्वास्थ्य

Omicron Protection: N95 फेस मास्क ओमिक्रॉन कोविड -19 कोरोनावायरस वेरिएंट के खिलाफ आवश्यक हैं, क्यों

N95 मास्क को सबसे बेहतर बताया गया है। मास्क जब भी खरीदें तो ध्यान रखें इसकी रेटिंग N95 ही हो। दूसरी सबसे अहम बात इसका आपके चेहरे पर फिट होना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं है तो इसका कोई फायदा नहीं होता। फेसमास्क के कुछ और प्रकार भी हैं जो वायरस से बचाव करते हैं।

Dec 28, 2021 / 10:59 am

Divya Kashyap

N95 Face Mask needed against the the-omicron-covid-19-coronavirus

Omicron Protection: N95 फेस मास्क ओमिक्रॉन कोविड -19 कोरोनावायरस वेरिएंट के खिलाफ आवश्यक हैं, क्यों

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से दुनियाभर के लोग टेंशन में है। ऐसे में इससे बचाव के लिए सही मास्क का होना जरूरी है। इसलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपके लिए कौन मास्क सबसे सही है।कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने अपने पांव पसार लिए हैं और 90 से ज्यादा देशों में इसके केस आ चुके हैं। भारत में भी अब कई राज्यों में ओमिक्रॉन के केस आ चुके हैं, जिससे लोगों की टेंशन भी बढ़ गई है।
N 95 मास्क कोरोनावायरस जैसे संक्रमण से बचाव के लिए सबसे बेहतर मास्क है। यह आसानी से मुंह और नाक पर फिट हो जाता है और बारीक कणों को भी नाक या मुंह में जाने से रोकता है। यह हवा में मौजूद 95 प्रतिशत कणों को रोकने में सक्षम है इसलिए इसका नाम N95 पड़ा है। कोरोनावायरस के कण डायमीटर में 0.12 माइक्रॉन जितने होते हैं, जिसकी वजह से यह काफी हद तक मदद करता है। यह बैक्टीरिया, धूल और परागकणों से 100 फीसदी बचाता है।

सर्जिकल मास्क

N95 मास्क उपलब्ध न होने पर यह बेहतर विकल्प है। यह वायरस से 95 फीसदी बचाव करता है। वहीं बैक्टीरिया, धूल और परागकणों से 80 फीसदी तक सुरक्षा देता है। ये ढीले फिटिंग वाले होते हैं, इसलिए जब भी इसे लगाएं अच्छे से नाक और मुंह को कवर करें।
यह भी पढ़ें

Health tips: दांत दर्द को ठीक करने के असरदार घरेलू नुस्खे


कपड़े वाला मास्क
यह वायरस से बचाव नहीं करता। न ही विशेषज्ञ इसे लगाने की सलाह देते हैं। आमतौर पर लोग इसे घर पर ही बनाते हैं। यह बैक्टीरिया, धूल और परागकण से 50 फीसदी ही बचाव करता है। इसे एक बार इस्तेमाल करने के बाद डिस्पोज करना बेहद जरूरी है।

Hindi News / Health / Omicron Protection: N95 फेस मास्क ओमिक्रॉन कोविड -19 कोरोनावायरस वेरिएंट के खिलाफ आवश्यक हैं, क्यों

ट्रेंडिंग वीडियो