scriptMental Health: ये छोटी-छोटी गलतियां आपको बना सकती है मानसिक रोगी, आज ही बदल दें | Mental Health : These small mistakes can make you a mental patient | Patrika News
स्वास्थ्य

Mental Health: ये छोटी-छोटी गलतियां आपको बना सकती है मानसिक रोगी, आज ही बदल दें

Mental Health: शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो आपको स्वास्थ्य के ऊपर ध्यान रखने कि अधिक आवश्य्कता होती है, शरीर के साथ में मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बना के रखने कि आवश्य्कता होती है।

Jul 20, 2023 / 11:33 am

Manoj Kumar

mental-health.jpg

Health News and health Tips : mental health

Mental Health: शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो आपको स्वास्थ्य के ऊपर ध्यान रखने कि अधिक आवश्य्कता होती है, शरीर के साथ में मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बना के रखने कि आवश्य्कता होती है।
Mental Health Tips: शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो स्वास्थ्य के ऊपर विशेष रूप से ध्यान रखने कि जरूरत होती है, शरीर के ऊपर तो सभी ध्यान देते हैं लेकिन मानसिक सेहत के ऊपर ध्यान रखना भूल जाते हैं। आपकी खान-पान और लाइफस्टाइल का सीधातौर पर असर मानसिक सेहत के ऊपर भी पड़ता है, कई बार बुरी हैबिट्स का शिकार हो जाते हैं जिसके कारण डिप्रेशन और तनाव के जैसी गंभीर समस्या होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता हैं, ऐसे में सावधानी बरतने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, इसे विस्तार में जरूर जानिए।

यह भी पढ़ें

Hair Care Tips: बालों के झड़ने या रूखेपन की समस्या का सबसे आसान उपाय, करी पत्ते का ऐसे करे इस्तेमाल



What are the effects on mental health मानसिक स्वास्थ्य के ऊपर कौन-कौन से प्रभाव पड़ते हैं
मानसिक स्वास्थ्य का असर बॉडी के अन्य पार्ट्स के ऊपर भी पड़ता है, इसके होने पर व्यक्ति डिप्रेशन, उदासी, नकारात्मक विचार जैसी अन्य समस्यायों का शिकार हो जाता है, वहीँ इसका असर उसके हार्ट की सेहत के ऊपर भी पड़ता है, इसके चलते शारीरिक स्वास्थ्य को भी ये चीजें प्रभावित करती हैं।

यह भी पढ़ें

Stomach Bloating: पेट फूलने की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे ये घरेलू उपाय



Due to lack of sleep नींद की पूर्ती न होने के कारण
जो व्यक्ति सही तरीके से नहीं सोते हैं या कुछ न कुछ सोंचते रहते हैं, उन्हें मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं आ सकती हैं, नींद की कमी की वजह से ही दिमाग के सेल्स के बीच कम्युनिकेशन की समस्या आ जाती है , इसका असर दिमाग की सेहत के ऊपर नकारात्मक पड़ता है, इन तरीकों की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो कम से कम 6-8 घंटे की नींद की पूर्ती की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।
due to lack of movement and exercise चाल-फेर और व्यायाम की कमी के कारण
बॉडी को स्वस्थ बना के रखने के लिए रोजाना कम से कम आधे घंटे व्यायाम और चाल-फेर करने कि आवश्य्कता होती है, एक्सरसाइज की यदि कमी हो जाती है तो कई तरीकों की बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है, जब आप रोजाना एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं तो इससे एक प्रकार से एंडोफ़्रिन हार्मोन रिलीज होता है जिससे डिप्रेशन, स्ट्रेस के जैसी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें

Arjun Fruit Benefits: हड्डियों को फौलादी बना देगा इस फल का रोजाना सेवन, जानिए अर्जुन फल के फायदे



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Mental Health: ये छोटी-छोटी गलतियां आपको बना सकती है मानसिक रोगी, आज ही बदल दें

ट्रेंडिंग वीडियो