scriptlong ka pani Peene ke Fayde : मौसम बदल रहा है कही आपकी तबीयत नहीं बदल जाएं, इसलिए पीना शुरू करें ये खास पानी | long ka pani peene ke fayde, benefits of vlove water | Patrika News
स्वास्थ्य

long ka pani Peene ke Fayde : मौसम बदल रहा है कही आपकी तबीयत नहीं बदल जाएं, इसलिए पीना शुरू करें ये खास पानी

long ka pani Peene ke Fayde : किचन में पाई जाने वाली लौंग एक ऐसा मसाला है जो स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है। इसे विभिन्न प्रकार की व्यंजनों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौंग के पानी का सेवन करने से शरीर को क

जयपुरSep 28, 2024 / 10:06 am

Puneet Sharma

long ka pani peene ke fayde

long ka pani peene ke fayde

long ka pani Peene ke Fayde : किचन में पाई जाने वाली लौंग एक ऐसा मसाला है जो स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है। इसे विभिन्न प्रकार की व्यंजनों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौंग के पानी का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में सहायता मिल सकती है।
लौंग के पानी में मौजूद तत्व शरीर को कई प्रकार के संक्रमणों से भी सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं। बदलते मौसम का सबसे अधिक प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है, क्योंकि इस समय हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे हम जल्दी-जल्दी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। सर्दी-खांसी जैसी समस्याएं इस दौरान काफी परेशान कर सकती हैं। यदि आप भी इन समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो लौंग की चाय या इसके पानी का सेवन कर सकते हैं।

लौंग का पानी पीने के अनेक फायदे There are many benefits of drinking clove water

खांसी जुकाम में कारगर लौंग का पानी Clove water is effective in cough and cold

लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण यह सर्दी, खांसी और गले में खराश जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार है। आपको इसका सेवन चाय या पानी के रूप में करना चाहिए।

डायबिटीज में कारगर लौंग का पानी Clove water is effective in cough and cold

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में लौंग का पानी पीने से मदद मिल सकती है,जिससे मधुमेह के रोगियों के लिए रामबाण साबित होता है।
यह भी पढ़ें

रागी क्या है, और क्या फायदे हो सकते हैं इसे अपनी डाइट में शामिल करने से

स्किन में कारगर लौंग का पानी Clove water is effective for skin

लौंग का पानी स्किन की समस्याओं के लिए एक वरदान से कम नहीं है, यह मुंहासे आदि को कम करने में मदद करता है। इसके एंटीसेप्टिक गुण स्किन को क्लीन करने में भी मददगार हैं।

वजन घटाने के लिए पिएं लौंग का पानी Drink clove water for weight loss

मेटाबॉलिज्म के बढ़ने से वजन कम होता है और लौंग का पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

इम्यूनिटी बढ़ाए लौंग का पानी Clove water increases immunity

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लौंग का पानी पीना एक सही माना जाता है कहा जाता है कि लौंग के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं, जिससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है।

पाचन तंत्र को सही रखें लौंग का पानी Keep the digestive system healthy with clove water

लौंग का पानी पीने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है। यह गैस, अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है।
यह भी पढ़ें

यदि Healthy रहना है तो महिलाओं के लिए साल में एक बार जरूरी है ये Medical Test

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / long ka pani Peene ke Fayde : मौसम बदल रहा है कही आपकी तबीयत नहीं बदल जाएं, इसलिए पीना शुरू करें ये खास पानी

ट्रेंडिंग वीडियो