scriptनींबू ही नहीं इसका छिलका भी वजन कम करने में करता है मदद,जानिए और फायदे | lemon-peels-weight-loss-fitness-body-tonning-in-hindi- | Patrika News
स्वास्थ्य

नींबू ही नहीं इसका छिलका भी वजन कम करने में करता है मदद,जानिए और फायदे

अक्सर आप नींबू के रस से होने वाले फायदों के बारे पढ़ते होंगें लेकिन क्या आपको पता है नींबू का रस ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है,इसलिए आपको भी नींबू के छिलके से होने वाले इन फायदों के बारे में जानना चाहिए।

Dec 18, 2021 / 01:13 pm

Neelam Chouhan

नींबू ही नहीं इसका छिलका भी वजन कम करने में करता है मदद,जानिए और फायदे

lemon peels health benefits

नई दिल्ली। नींबू के रस का सेवन तो आप कई तरीकों से करते ही होंगें ये न केवल आपके सेहत को स्वस्थ बनाता है बल्कि आपके त्वचा को खूबसूरत बना के रखने में भी कारगर होता है। नींबू का रस कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है,इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपके सेहत से लेकर के बालों कि ग्रोथ तक में मदद करती है। लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू का रस ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। नींबू के छिलके का यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो वेट को कम करने से लेकर सेहत को अन्य स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है।
1.वेट लॉस में नींबू का छिलका होता है फायदेमंद
यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में नींबू का रस ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। नींबू का इस्तेमाल कर हम इसके छिलके को फेंक देते हैं लेकिन ये भी वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इसलिए वेट लॉस के लिए आप नींबू के छिलके का इस्तेमाल भी जरूर करें।
weight loss
2.हड्डियों को मजबूत बना के रखने के लिए
यदि आप हड्डियों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो नींबू का छिलका आपकी मदद कर सकते हैं। नींबू के छिलके आपके हड्डियों को मजबूत बना के रखने में सहायक होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन सी,एंटी ऑक्सीडेंट्स के जैसे अन्य तत्व पाए जाते हैं जो आपके हड्डियों की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं। वहीं नींबू के छिलके हड्डियों से जुड़ी कई बीमारियों को भी दूर करते हैं जैसे कि गठिया, रहेयूमेटॉयड अर्थराइटिस आदि। आप इनके छिलके को कच्चा खा सकते हैं या इसके धो के सुखा के इसका पाउडर भी आप बना सकते हैं।
bones
3.टॉक्सिन्स पर्दाथों को कम करने में होता है मददगार
हमारी बॉडी में भी कई सारे कई सारे टॉक्सिन्स पर्दार्थ मौजूद होते हैं जिन्हें कम करना बेहद आवश्यक होता है। इसलिए यदि आप इन टॉक्सिन्स पर्दार्थ को कम करना चाहते हैं तो नींबू का छिलका आपके काम आ सकता है। नींबू के छिलके के रोजाना सेवन से ये विषैले पदार्थों को शरीर से दूर रखने में सहयक होते हैं। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।
4.तनाव को दूर करने में
तनाव या स्ट्रेस को कम करने के लिए नींबू का छिलका आपकी सहयता कर सकता है। नींबू के रस के साथ-साथ इसके छिलके में भी भरपूर मात्रा में फ्लेवानॉयड जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके स्ट्रेस को कम करके रखने में सहायक होते हैं। इसलिए यदि आप भी ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं तो आपको नींबू के छिलके का सेवन जरूर करना चाहिए।
stress
5.दिल की सेहत को स्वस्थ रखने के लिए
यदि आप लंबे समय तक दिल की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो आपको नींबू के छिलकों का सेवन जरूर करना चाहिए। नींबू के छिलके कई सारे ऐसे तत्वों से भरपूर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करते हैं। यदि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रहे तो इससे दिल की सेहत लंबे समय तक स्वस्थ रहती है। इसका छिलके का सेवन डायबिटीज के जैसी बीमारियों के खतरे को भी कम कर दते हैं। इसलिए आपको दिल की सेहत को स्वस्थ रखने के लिए नींबू के छिलके का सेवन जरूर करना चाहिए।
heart health

Hindi News / Health / नींबू ही नहीं इसका छिलका भी वजन कम करने में करता है मदद,जानिए और फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो