scriptकमजोर इम्युनिटी को बढ़ाता है गुड़, जानिए इसके फायदे | jaggery benefits gud khane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

कमजोर इम्युनिटी को बढ़ाता है गुड़, जानिए इसके फायदे

jaggery benefits : गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता होती है, जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों से मुकाबला करने में सहायक है, जिससे हृदय रोग जैसी बीमारियों का जोखिम कम हो सकता है।

जयपुरOct 25, 2024 / 11:50 am

Puneet Sharma

Jaggery increases weak immunity, know its jaggery benefits

Jaggery increases weak immunity, know its jaggery benefits

Jaggery benefits : गुड़ गन्ने के रस से निर्मित एक प्राकृतिक मिठास है। जो मुख्य रूप से भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है। गुड़ को अक्सर रिफाइंड चीनी के मुकाबले एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है, क्योंकि यह गन्ने के रस में मौजूद कुछ प्राकृतिक खनिजों और विटामिनों को बनाए रखता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो रिफाइंड चीनी में नहीं पाए जाते। गुड़ के सेवन के कई लाभ हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके प्राप्त कर सकते हैं।
मौसमी संक्रमण और खांसी-जुकाम के दौरान अक्सर सलाह दी जाती है कि गुड़ का सेवन करें। यह परंपरा काफी समय से चली आ रही है, जब गुड़ को इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों के रूप में माना जाता था। लोग इसे अजवाइन के साथ मिलाकर खाते हैं, गुड़ का शरबत बनाते हैं, गुड़ की चाय पीते हैं, और इसके अलावा गुड़ को गर्म पानी के साथ भी कई तरीकों से लिया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

पाइल्स के शुरूआती लक्षण दिखते हैं ऐसे, आपको भी है दिखे तो हो जाए सावधान

जानिए क्या है गुड़ खाने के फायदे : Know what are the benefits of eating jaggery

  • गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता होती है, जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों से मुकाबला करने में सहायक है, जिससे हृदय रोग जैसी बीमारियों का जोखिम कम हो सकता है।
  • गुड़ पाचन एंजाइमों को सक्रिय करता है, जिससे पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है और अपच, कब्ज, तथा पेट फूलने जैसी समस्याओं से बचाव होता है।
  • गुड़ एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर के रूप में कार्य करता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर लिवर को साफ करने में मदद करता है।
  • गुड़ में आयरन और फोलेट की उपस्थिति उचित रक्त प्रवाह को बनाए रखने में सहायक होती है और मासिक धर्म के दर्द तथा ऐंठन को कम करने में मदद करती है।
  • गुड़ आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो इसे आयरन की कमी से ग्रसित व्यक्तियों के लिए लाभकारी बनाता है। नियमित रूप से गुड़ का सेवन करने से रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में सहायता मिल सकती है।
  • गुड़ रक्त को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है।

Jaggery benefits : इस तरह गड़ इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर

गुड़ में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह टी सेल्स के उत्पादन को बढ़ावा देता है और शरीर को मौसमी संक्रमणों से सुरक्षित रखता है। इसके सेवन से आप कई मौसमी बीमारियों, जैसे कि अचानक फ्लू, से बच सकते हैं। सूखी खांसी और कफ की समस्याओं में भी गुड़ का उपयोग लाभकारी होता है। इसलिए, सर्दियों के मौसम में अपनी आहार में गुड़ को शामिल करना न भूलें।
यह भी पढ़ें

दिल, दिमाग और त्वचा : हर समस्या का हल हैं ये छोटे-छोटे बीज

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / कमजोर इम्युनिटी को बढ़ाता है गुड़, जानिए इसके फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो