scriptभारतीयों में फैटी लीवर का खतरा ज्यादा! डाक्टरों ने बताया ये बड़ा कारण | Indians are at higher risk of fatty liver! Doctors told this is the major reason | Patrika News
स्वास्थ्य

भारतीयों में फैटी लीवर का खतरा ज्यादा! डाक्टरों ने बताया ये बड़ा कारण

भारतीयों में इंसुलिन प्रतिरोध की उच्च प्रवृत्ति होती है, जो न केवल मधुमेह का कारण बनती है बल्कि फैटी लीवर के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देती है, यह एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने सोमवार को बताया।

जयपुरJun 25, 2024 / 12:11 pm

Manoj Kumar

Fatty Liver Disease

Fatty Liver Disease

भारतीयों में इंसुलिन प्रतिरोध की उच्च प्रवृत्ति होती है, जो न केवल मधुमेह का कारण बनती है बल्कि फैटी लीवर के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देती है, यह एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने सोमवार को बताया।
डॉ. भास्कर नंदी, विभागाध्यक्ष, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी, अमृता अस्पताल, फरीदाबाद ने कहा, “अध्ययनों से पता चला है कि पर्यावरणीय और आनुवंशिक कारकों के संयोजन के आधार पर गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (NAFLD) सामान्य जनसंख्या में 9-53 प्रतिशत के बीच प्रचलित है। वर्तमान में इसे मेटाबोलिक-असोसिएटेड फैटी लीवर डिजीज (MAFLD) कहा जाता है, और यह भारत में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या बन गई है। मोटापा, पेट का मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, और डिस्लिपिडेमिया जिन्हें सामूहिक रूप से मेटाबोलिक सिंड्रोम कहा जाता है, ये सभी पूर्ववर्ती कारक हैं,” ।
“भारतीय जनसंख्या में इंसुलिन प्रतिरोध की आनुवंशिक प्रवृत्ति NAFLD के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देती है,” उन्होंने कहा।

यह व्यापक रूप से प्रचलित है और एक चुपचाप प्रगतिशील बीमारी है, और यह क्रॉनिक लीवर डिजीज, सिरोसिस और लीवर कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक के रूप में उभरी है, और भारत में लीवर प्रत्यारोपण का एक सामान्य कारण है।
डॉ. नंदी ने कहा, “NAFLD तब तक बिना लक्षण के रहती है जब तक कि यह देर के चरणों में सिरोसिस के रूप में प्रकट नहीं हो जाती। इसे आमतौर पर अल्ट्रासोनोग्राफी पर या असामान्य लीवर फंक्शन टेस्ट (LFT) के मूल्यांकन के दौरान संयोग से निदान किया जाता है। कुछ मरीजों को हल्का दाहिनी ऊपरी पेट में असुविधा महसूस हो सकती है,” ।
“जैसे-जैसे रोग सिरोसिस की ओर बढ़ता है, सामान्य अस्वस्थता, बिगड़ती स्वास्थ्य, कम भूख, और लीवर विफलता या पोर्टल उच्च रक्तचाप की विशेषताएं जैसे पेट में पानी (ऐसाइटिस), पीलिया, उल्टी में खून, बदले हुए संवेदना, गुर्दे की खराबी, और सेप्सिस उभरती हैं,” उन्होंने चेतावनी दी, “NAFLD के उन्नत रूप लीवर कैंसर का कारण बन सकते हैं।”
उन्होंने यह भी कहा कि “मेटाबोलिक विकार जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, डिस्लिपिडेमिया, और मोटापा भी NAFLD को बढ़ाते हैं और इसे सिरोसिस तक पहुंचा सकते हैं। बदले में, NAFLD मेटाबोलिक बीमारी में प्रतिकूल परिणाम का सूचक है।”
इसके अलावा, त्वरित उपचार के साथ-साथ उन्होंने वजन कम करने और सख्त शराब से परहेज करने के लिए जीवनशैली में सुधार की सिफारिश की। उन्होंने चीनी, गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ, परिष्कृत खाद्य पदार्थ, और अत्यधिक मक्खन और तेल को कम करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।
डॉ. नंदी ने कहा, “मरीजों को अपने वजन को कम से कम 10 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य रखना चाहिए, आदर्श रूप से एक वर्ष में, आहार और व्यायाम के माध्यम से। एक हाइपोकैलोरिक भारतीय आहार, जिसमें छोटे हिस्से में घर का बना खाना शामिल होता है, की सिफारिश की जाती है,” ।
डॉक्टर ने कहा, “फल, सब्जियां और फलियों पर ध्यान केंद्रित करें, जबकि अनाज और अनाज को कम से कम करें। नियमित शारीरिक गतिविधि, जिसमें प्रति सप्ताह 4-5 सत्र, प्रत्येक 40-45 मिनट का, कार्डियो और प्रतिरोध प्रशिक्षण को मिलाना, की दृढ़ता से सलाह दी जाती है। डिटॉक्स डाइट और प्रोटीन सप्लीमेंट की सिफारिश नहीं की जाती है।
(आईएएनएस)

Hindi News / Health / भारतीयों में फैटी लीवर का खतरा ज्यादा! डाक्टरों ने बताया ये बड़ा कारण

ट्रेंडिंग वीडियो