scriptजानिए एल्कोहल की लत कैसे डालती है पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर असर और क्या है इसके नुक्सान | how alcohol addiction affects the fertility of men | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए एल्कोहल की लत कैसे डालती है पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर असर और क्या है इसके नुक्सान

आज कल एल्कोहल यानी नशा की लत से बहुत से घर बर्बाद हो रहे हैंअब एल्कोहल हमारी जीवनशैली का ह‍िस्‍सा बनता जा रहा है जो क‍ि एक बुरी स्‍थ‍ित‍ि है। वैसे तो एल्कोहल का सेवन हर तरीके से स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए हान‍िकारक ही होता है पर आपको बता दें क‍ि शराब का ज्‍यादा सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है। आज हम पुरुषों में इंफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या और एल्कोहल से उसके कनेक्‍शन पर चर्चा करेंगे।

Dec 01, 2021 / 10:39 am

MD IMRAN AHMAD

how alcohol addiction affects the fertility of men

how alcohol addiction affects the fertility of men

नई दिल्ली : अगर आप भी ज्‍यादा एल्कोहल का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं हो सकता है ये आगे चलकर बांझपन का कारण बन जाए क्‍योंक‍ि डॉक्‍टर्स के मुताब‍िक शुक्राणु पर एल्कोहल का बुरा असर पड़ता है।
मेल हार्मोन पर बुरा असर डालता है एल्कोहल
पुरुषों की बात करें तो उनमें सबसे मुख्‍य हार्मोन टेस्‍टोस्‍टेरोन माना जाता है। इस हार्मोन की मदद से स्‍पर्म की क्‍वॉल‍िटी अच्‍छी होना, बोन व मसल्‍स का बढ़ना मस्‍कुल बॉडी आद‍ि फंक्‍शन होते हैं अगर इस हार्मोन की कमी हो जाएगी तो पुरुषों में इंफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या हो सकती है। अगर आप एल्कोहल का सेवन करेंगे तो ल‍िवर पर बुरा असर पड़ेगा ज‍िसके कारण एंड्रोजन हॉर्मोन एस्‍ट्रोजन में बदल जाएगा ज‍िससे आपको आगे चलकर प‍िता बनने का सुख नहीं म‍िलेगा।
क्‍या एल्कोहल के कारण हो सकती है इंफर्टि‍ल‍िटी की समस्‍या
अगर आप जरूरत से ज्‍यादा एल्कोहल का सेवन करेंगे तो ब्‍लड एल्कोहल लेवल बढ़ जाएगा ज‍िससे टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर कम होना, इरेक्‍टल ड‍िसफंशन जैसी समस्‍या हो सकती है। डॉक्‍टर्स के मुताब‍िक एल्कोहल का सेवन करने से ल‍िवर से जुड़ी बीमारी होती है और मेल हार्मोन टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर भी कम हो जाता है इस हार्मोन के ब‍िना फर्टिल‍िटी मुमक‍िन नहीं है। अगर आप एल्कोहल का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो शुक्राणु का न‍िर्माण कम होगा ज‍िससे इंफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या हो सकती है और अगर आप दूसरे मायनों में देखें तो एल्कोहल का सेवन करने से वजन भी बढ़ता है ज‍िससे स्‍पर्म क्‍वॉल‍िटी ग‍िर सकती है। एल्कोहल का सेन करने से सीमेन स‍िकुड़ता है और इंफर्टि‍ल‍िटी के लक्षण नजर आने लगते हैं।
इंफर्टि‍ल‍िटी का इलाज कैसे क‍िया जाता है
अगर एल्कोहल के कारण मेल हार्मोन टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर कम हुआ है तो उसे बैलेंस करने के ल‍िए डॉक्‍टर टेस्‍टोस्‍टेरोन र‍िप्‍लेसमेंट थैरेपी की सलाह देते हैं। इस थैरेपी को लेते समय आपको एल्कोहल अवॉइड पूरी तरह से अवॉइड करने के ल‍िए डॉक्‍टर कह सकते हैं। अगर आप सही समय पर डॉक्‍टर से म‍िलें तो आपको थैरेपी की जरूरत नहीं होगी दवाओं से भी आप ठीक हो सकते हैं लेक‍िन समय पर और जल्‍दी इलाज जरूरी है।
स्‍पर्म क्‍वॉल‍िटी बढ़ाने के ल‍िए क्‍या करें

1. स्‍पर्म क्‍वॉल‍िटी बढ़ाने के ल‍िए एल्कोहल तंबाकू स‍िगरेट आद‍ि चीजों का सेवन न करें इससे स्‍पर्म क्‍वॉल‍िटी पर बुरा असर पड़ता है।

2. अगर आपका वजन ज्‍यादा है तो भी स्‍पर्म क्‍वॉल‍िटी पर बुरा असर पड़ सकता है और इंफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या बढ़ सकती है इसल‍िए वजन न‍ियंत्रण में रखें।
3. आपको स्‍पर्म क्‍वॉल‍िटी बढ़ानी है तो आप अदरक साबुत अनाज नट्स दाल पालक आद‍ि चीजों का सेवन करना चाह‍िए।
4. ट्रांस फैट का सेवन ज्‍यादा करने से भी स्‍पर्म की गुणवत्‍ता पर बुरा असर पड़ता है, आपको फ्राइड फूड या कैन में म‍िलने वाली ड्र‍िंक्‍स का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए।
5. आपको अपनी डाइट में सब्‍ज‍ियों की मात्रा बढ़ानी चाह‍िए सब्‍ज‍ियों का ज्‍यादा सेवन करने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ती है ज‍िससे स्‍पर्म क्‍वॉल‍िटी भी बढ़ती है।

Hindi News / Health / जानिए एल्कोहल की लत कैसे डालती है पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर असर और क्या है इसके नुक्सान

ट्रेंडिंग वीडियो