scriptमौसम चाहे कैसा भी हो, इन घरेलू टिप्स से घर में नहीं ठीक पाएगा एक भी मच्छर | Home remedies to get rid of mosquitoes: No matter what the weather is, with these home remedies not a single mosquito will be able to enter the house | Patrika News
स्वास्थ्य

मौसम चाहे कैसा भी हो, इन घरेलू टिप्स से घर में नहीं ठीक पाएगा एक भी मच्छर

Home remedies to get rid of mosquitoes : बरसात का मौसम कई बीमारियों को भी लाता है, जिनमें से एक डेंगू है। यह मौसम में डेंगू के मच्छरों ( mosquitoes) से बचना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बीमारी जानलेवा भी हो सकती है। लोग इन मच्छरों से बचने के लिए बाजार में उप

जयपुरSep 16, 2024 / 11:19 am

Puneet Sharma

mosquitoes

mosquitoes

Home remedies to get rid of mosquitoes : बरसात का मौसम कई बीमारियों को भी लाता है, जिनमें से एक डेंगू है। यह मौसम में डेंगू के मच्छरों ( mosquitoes) से बचना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बीमारी जानलेवा भी हो सकती है। लोग इन मच्छरों से बचने के लिए बाजार में उपलब्ध कई तरह के स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं. ये स्प्रे मच्छरों को भागा देते हैं, लेकिन केमिकल से बने होने के कारण आपके शरीर को खतरा भी हो सकता है। इस लेख में आपको कुछ ऐसे स्प्रे के बारे में बताया जा रहा है जिसे आप घर पर आसानी से कुछ चीजों से बना सकते हैं और जो मच्छरों को दूर करने में काफी प्रभावी होंगे।

मच्छरों दूर करते हैं ये घरेलू टिप्स These home tips will keep mosquitoes away

मच्छर को भगाने वाले पौधे

प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे पौधे उपहार में दिए हैं जो मच्छरों से सुरक्षा प्रदान करते हैं, क्योंकि इनमें ऐसे अनोखे गुण होते हैं जो इन कीड़ों को पनपने से रोकते हैं। मच्छरों ( mosquitoes) से मुक्त रहने के लिए, अपने घर के अंदर या बाहर लैवेंडर, तुलसी और पुदीने की खुशबूदार खुशबू को शामिल करने पर विचार करें। ये न केवल आपके आस-पास की खूबसूरती बढ़ाएंगे, बल्कि ये उन अवांछित मेहमानों को भी दूर रखेंगे।
नीलगिरी के तेल का उपयोग

10 मिली नीलगिरी का तेल लें और इसे 90 मिली नारियल या जैतून के तेल में मिलाएं। इस मिश्रण को एक बोतल में भरकर घर के हर कोने में छिड़क दें। यदि आपका बच्चा बाहर खेलने जा रहा है, तो उसके शरीर पर भी इसे स्प्रे कर सकते हैं। इससे मच्छर आपके बच्चे को नहीं काट पाएंगे। इसे तैयार करना भी बेहद सरल है।
लैवेंडर का उपयोग

मच्छरों ( mosquitoes) को लैवेंडर की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। ऐसे में लैवेंडर आपके लिए बेहद खास है। मच्छरों को भगाने के लिए लैवेंडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बस 3 से 4 चम्मच नींबू का रस, 3 से 4 चम्मच वेनिला अर्क और 10 से 12 बूंद लैवेंडर तेल को मिलाना है। अगर आपके घर में मच्छर ज्यादा हैं तो इस स्प्रे को घर के कोनों में स्प्रे करें, आप इस स्प्रे को अपने शरीर पर भी लगा सकते हैं। इससे मच्छर मिनटों में गायब हो जाएंगे।
नीम का तेेल

मच्छरों ( mosquitoes) को भगाने के लिए आप नीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम की तेज़ गंध से मच्छर भाग जाते हैं। बस 30 मिलीलीटर नारियल तेल में नीम के तेल की 10 बूंदें मिलाएं। मिश्रण को अच्छी तरह हिलाएं। अब आप इसे अपने शरीर पर लगा सकते हैं। यह केमिकल मुक्त होगा। आप इसे छोटे बच्चों को भी लगा सकते हैं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / मौसम चाहे कैसा भी हो, इन घरेलू टिप्स से घर में नहीं ठीक पाएगा एक भी मच्छर

ट्रेंडिंग वीडियो