scriptघर में छिपकलियों से परेशान हो चुके हैं तो भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | home remedies for lizard prevention, chipkali ko ghar se kaise bhagaye | Patrika News
स्वास्थ्य

घर में छिपकलियों से परेशान हो चुके हैं तो भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home remedies to get rid of lizards : अच्छी सेहत के लिए जरूरी है आपका घर और खास तोतोर पर घर की रसोई साफ सुथरी हो। । हर इंसान चाहता है कि उसका घर साफ सुथरा रहे और कीड़े मकोड़ों औऱ छिपकलियों का वहां नामों निशान न हो। लेकिन फिर भी छिपकलियां घर में घुस आती है।

Jul 14, 2023 / 10:24 am

Manoj Kumar

home-remedies-to-get-rid-of.jpg
Home remedies to get rid of lizards छिपकली को घर से भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

अच्छी सेहत के लिए जरूरी है आपका घर और खास तोतोर पर घर की रसोई साफ सुथरी हो। । हर इंसान चाहता है कि उसका घर साफ सुथरा रहे और कीड़े मकोड़ों औऱ छिपकलियों का वहां नामों निशान न हो। लेकिन फिर भी छिपकलियां घर में घुस आती है। कुछ लोग इनसे डर जाते हैं तो कुछ लोगोंं को छिपकली देखकर घृणा हो जाती है। छिपकली से हर किसी को डर लगता है। आमतौर पर इसे घर की दीवारों पर, किचन , लिविंग रूम की दीवारों और ट्यूब लाइटाें के पीछे देखा जा सकता है। खासतौर से गर्मी के दिनों में ये हर जगह आंतक मचाती हैं। लेकिन आपको बता दें कि छिपकली केवल डराती नहीं है, ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।
यह भी पढ़ें

स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए ओरल हाइजीन जरुरी, जानिए ब्रश करने का सही तरीका



दरअसल छिपकली के मल और लार में सल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है जिसकी वजह से फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं अगर खाने में छिपकली गिर जाए और उस खाने को खा लिया जाए तो व्यक्ति की हालत गंभीर हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि छिपकली को घर से दूर रखा जाए।

home remedies for lizard prevention : आपको बता दें कि मार्केट में छिपकली भगाने के लिए कई कैमिकल युक्त विषैले प्रोडक्ट मौजूद हैं, जिससे छिपकली मर तो जाती हैं लेकिन मरी हुईं छिपकलियों को खोजना और बाहर फेंकना मुश्किल हो जाता है। साथ ही ये विषैले प्रोडक्ट घर में बच्चों के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं, इसलिए इन्हे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
यह भी पढ़ें

किचन से कॉकरोच और कीड़े-मकोड़े को भगाने के आसान घरेलु उपाय



home remedies for lizard prevention : अगर आप भी घर की दीवारों पर इधर-उधर भागने वाली छिपकली को छूमंतर करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

छिपकली भगाने के लिए घरेलू नुस्खे

मिर्च

लाल मिर्च और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर पानी में मिलाकर घरों के कौनों, खिड़कियों, दरवाजों आदि के किनारे स्प्रे दें। इससे छिपकली भाग जाती है। इसका बात का ध्यान रखें कि यह आपके शरीर या फिर आंखों पर ना गिरे।
बरसात में चीटियों को भगाने के आसान और असरदार तरीके, आजमा कर देखिए

अंडे के छिलके
अंडों के छिलके की गंध से भी छिपकली भाग जाती है। इसलिए आप इनके छिलकों को घर में छिपी हुई जगहों पर रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें

High Cholesterol Symptoms : अगर आपके शरीर के इन हिस्सों में हेयर लॉस हो रहा है तो आपका कोलेस्ट्रॉल हाई हो सकता है



कॉफी
छिपकली भगाने के लिए कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिला दें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। जहां छिपकली अधिक आती है उन्हें वहां पर रख दें।
अंडे के छिलके
अंडे के छिलकों से छिपकली दूर भागती है। ऐसे में इन छिलकों का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होता है। घर के कोने-कोने में जहां छिपकली सबसे ज्यादा दिखती है वहां अंडे के छिलके रख दीजिए। छिपकली नजर आना बंद हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें

पीरियड्स के पहले ही दिन अगर होता है असहनीय दर्द, तो जान लीजिए दर्द कम करने का इलाज



लहसुन
लहसुन की कलियों को दरवाजे, खिड़कियों आदि पर रख दें। इससे छिपकली नहीं आएंगी।

नेप्थलीन बॉल्स
छिपकली भगाने के लिए नेप्थ्लीन की गोलियां बड़ी काम आती हैं। जहां छिपकली सबसे ज्‍यादा आती हैं, वहीं इन गोलियों को रख दें। दरअसल, इसकी महक छिपकलियों को अच्‍छी नहीं लगती।
मोरपंख

माना जाता है कि मोर का पंख घर में रखने से भी छिपकली भाग जाती है। आप दीवारों पर इसे लगाकर छिपकली भगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Benefits of Almonds: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे बादाम, जानिए बादाम खाने का सही तरीका और कितना खाएं



पेपर स्‍प्रे
शायद आपको पता न हो, लेकिन काली मिर्च का उपयोग स्‍प्रे के रूप में किया जाए, तो छिपकली दूर भाग जाती है। इसके लिए काली मिर्च के पाउडर में पानी मिलाएं और एक स्‍प्रे बॉटल में डाल लें। बता दें कि पेपर स्‍प्रे छिपकली के शरीर में जलन पैदा करता है।
प्‍याज का रस
प्‍याज का रस निकालकर एक बोतल में भर लें। जब भी आपको दीवार, कोनों में छिपकली दिखे, तो तुरंत स्‍प्रे बोतल से उन पर स्‍प्रे कर दें।

Hindi News/ Health / घर में छिपकलियों से परेशान हो चुके हैं तो भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो