scriptHealth Tips: फेफड़ों से जुड़ी बीमारी बढ़ सकती है,यदि आप करते हैं इन अनहेल्दी फूड्स का सेवन | here are the worst foods for lungs health | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: फेफड़ों से जुड़ी बीमारी बढ़ सकती है,यदि आप करते हैं इन अनहेल्दी फूड्स का सेवन

Health Tips: लंग्स हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होता है, इसलिए इसके सेहत के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है, आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगें जो लंग्स को डैमेज करते हैं, वहीं इन खाद्य पदार्थों के ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको अवॉयड करना चाहिए।

Jan 01, 2022 / 01:53 pm

Neelam Chouhan

lungs health

Health Tips

नई दिल्ली। Health Tips: फेफड़े हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होते हैं,इनपर यदि कोई भी समस्या आ जाती है तो इसका इफ़ेक्ट पूरे बॉडी के ऊपर ही पड़ता है,फेफड़ों के फंक्शन की बात करें तो ये ऑक्सीजन को छानता है और पूरे बॉडी में प्रवाहित करता है। यदि फेफड़ों में समस्या आती है तो ऐसे में सीने में दर्द होना,कफ का बहुत ही ज्यादा मात्रा में लगातार आना, सांस का न ले पाना के जैसी अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। फेफड़ों में जुड़ी बीमारियों में कैंसर, टीबी, लंग्स में इन्फेक्शन के जैसी अन्य समस्याएं शामिल हैं। इसलिए आज हम आपको इन चीजों के बारे में बताएंगें जो लंग्स हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं।
नमक
ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है,नमक के ज्यादा सेवन से कई नुकसान आपको झेलने पड़ सकते हैं वहीं ये लंग्स डैमेज के खतरे को भी दो गुना बढ़ाता है, अधुक नमक के सेवन से दिल की सेहत के ऊपर भी बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए आपको ज्यादा मात्रा में नमक के सेवन को अवॉइड करना चाहिए,उतनी ही मात्रा में सेवन करें जितना आपको जरूरत हो।
ऐलकोहाल का सेवन
यदि आप ज्यादा मात्रा में ऐलकोहाल का सेवन करते हैं तो ये शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है, ऐलकोहाल का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे लंग्स के सेहत के ऊपर बहुत ही ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि आप भी ऐलकोहाल का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपके लंग्स डैमेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए आज ही इसके सेवन को आपको कम कर देना चाहिए।
गोभी और ब्रोकली का ज्यादा सेवन
ऐसे तो आप गोभी और ब्रोकली का ज्यादा सेवन करते होंगें, लेकिन क्या आपको पता है कि इनके ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो आपको एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है, वहीं आपको सांस लेने में दिक्कत भी हो सकती है। इसका असर फेफड़ों की सेहत के ऊपर भी पड़ता है। इसमें ज्यादा मात्रा में फाइबर और नुट्रिएंट्स पाए जाते हैं, वहीं ये पेट में गैस बनने के कारण भी बनता है। इसलिए आपको ज्यादा मात्रा में इसका सेवन अवॉयड करना चाहिए।
डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन लिमिट में करें
यदि आप डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन यदि आप ज्यादा सेवन करते हैं तो इसका असर लंग्स की सेहत के ऊपर पड़ सकता है,ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से फेफड़ों के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए यदि आप डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपके सेहत के ऊपर नुकसान पड़ सकता है।

Hindi News / Health / Health Tips: फेफड़ों से जुड़ी बीमारी बढ़ सकती है,यदि आप करते हैं इन अनहेल्दी फूड्स का सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो