scriptHealthcare Budget 2024: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान! सस्ता हुआ कैंसर का इलाज, मेडिकल उपकरणों पर भी मिलेगी छूट   | Healthcare budget 2024, Government proposes to fully exempt 3 cancer drugs from custom duty | Patrika News
स्वास्थ्य

Healthcare Budget 2024: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान! सस्ता हुआ कैंसर का इलाज, मेडिकल उपकरणों पर भी मिलेगी छूट  

Healthcare Budget 2024: वित्त मंत्री ने कैंसर की तीन और दवाओं से सीमा शुल्क यानी कस्टम ड्यूटी हटाने की घोषणा की है। अब कैंसर के ट्रीटमेंट में इस्तेमाल किए जाने वाले मशीन सस्ते हो जाएंगे। 

नई दिल्लीJul 23, 2024 / 02:44 pm

Shambhavi Shivani

Healthcare Budget
Healthcare Budget 2024: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 पेश किया। इस बार के बजट में कृषि, शिक्षा, रोजगार आदि पर विशेष ध्यान दिया गया है। वहीं कैंसर रोगियों को बड़ी राहत मिली। सरकार ने आम लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी घोषणाएं की हैं। 
यह भी पढ़ें

Schemes For Women In Budget 2024: महिलाओं पर विशेष ध्यान! इन योजनाओं के लिए सरकार देगी 3 लाख करोड़ रुपये

कैंसर का इलाज हुआ सस्ता (Cancer Treatment)

घरेलू प्रोडक्ट्स पर जोर देते हुए वित्त मंत्री ने कई प्रोडक्ट्स पर कस्टम ड्यूटी हटाने का फैसला किया है। इसमें दवाई और मेडिकल उपकरण भी शामिल हैं। इस घोषणा के साथ ही कैंसर की दवाइयां सस्ती हो जाएंगी। वित्त मंत्री ने कैंसर की तीन और दवाओं से सीमा शुल्क यानी कस्टम ड्यूटी हटाने की घोषणा की है। अब कैंसर के ट्रीटमेंट में इस्तेमाल किए जाने वाले मशीन सस्ते हो जाएंगे। 

वित्त मंत्री ने अपनी घोषणा में क्या कहा? 

वित्त मंत्री ने स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर अपनी घोषणा में कहा, “मेडिकल एक्स-रे मशीनों में उपयोग किए जाने वाले एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टरों में बेसिक कस्टम ड्यूटी को लेकर बदलाव किया जाएगा।” 

Hindi News/ Health / Healthcare Budget 2024: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान! सस्ता हुआ कैंसर का इलाज, मेडिकल उपकरणों पर भी मिलेगी छूट  

ट्रेंडिंग वीडियो