scriptकेरल में निपह वायरस के दस्तक से स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क | Patrika News
स्वास्थ्य

केरल में निपह वायरस के दस्तक से स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क

लड़के के संपर्क में आए लोगों का परीक्षण नकारात्मक रहा है। ऐसे में मानव से मानव में संचरण की संभावना बहुत कम लगती है। इस समय घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

बैंगलोरJul 26, 2024 / 06:17 pm

Nikhil Kumar

Nipah Virus Kerala

Nipah Virus Kerala

– एहतियाती कदम उठाने के निर्देश

– एडवाइजरी जारी

बेंगलूरु. केरल Karala में निपह वायरस से संक्रमित एक 14 वर्षीय लड़के की मौत के बाद कर्नाटक स्वास्थ्य महकमा सतर्क हो गया है। विशेषकर दक्षिण कन्नड़ जिला अलर्ट पर है। जिला प्रशासन को तमाम एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। दक्षिण कन्नड़ जिला केरल के साथ अपनी सीमा साझा करता है और बड़ी संख्या में लोग स्वास्थ्य और शिक्षा के उद्देश्य से आते हैं। हालांकि, राज्य में अब तक निपह का एक भी मामला सामने नहीं आया है। घबराने नहीं, सतर्क रहने की जरूरत है।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवा नियुक्तालय ने गुरुवार को जारी एडवाइजरी में कहा कि केंद्र सरकार ने तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करने की सलाह दी है। लड़के के संपर्क में आए लोगों का परीक्षण नकारात्मक रहा है। ऐसे में मानव से मानव में संचरण की संभावना बहुत कम लगती है। इस समय घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन, एहतियाती कदम के तौर पर, जब तक बहुत जरूरी न हो, केरल के प्रभावित इलाकों की यात्रा करने से बचा जा सकता है। कम-से-कम मलप्पुरम क्षेत्र के सुरक्षित घोषित होने तक।
नियुक्तालय ने लोगों से बार-बार डिटर्जेंट का उपयोग करके हाथ धोने और वायरस virus के प्रसार का कारण बनने वाले चमगादड़ और सूअर से सुरक्षित दूरी बनाए रखने की सलाह दी है। उन फलों का सेवन न करें जो आंशिक रूप से पक्षियों और जानवरों द्वारा खाए गए हों।उल्लेखनीय है कि जिस लड़के में एक्यूट एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम (एइएस) के लक्षण दिखे थे, उसे शुरू में पेरिंथलमन्ना में एक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था और बाद में उसे कोझिकोड के एक बेहतर स्वास्थ्य केंद्र में स्थानांतरित कर दिया गया था। हालांकि, बाद में मरीज ने इस बीमारी से दम तोड़ दिया। इसके बाद पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआइवी) द्वारा किए गए परीक्षण में निपह Nipah वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई।

Hindi News/ Health / केरल में निपह वायरस के दस्तक से स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क

ट्रेंडिंग वीडियो