scriptBenefits Of Pomegranate: सर्दियों के मौसम में रोजाना करें अनार का सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर | Health benefits of pomegranate in winter season | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits Of Pomegranate: सर्दियों के मौसम में रोजाना करें अनार का सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर

अनार के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें लेकिन यदि आप सर्दियों के मौसम इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो अनेकों बीमारियां दूर हो जाती हैं।

Nov 30, 2021 / 10:47 am

Neelam Chouhan

 सर्दियों के मौसम में रोजाना करें अनार का सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर

Benefits Of Pomegranate

नई दिल्ली। Benefits Of Pomegranate: सर्दियों का मौसम आ गया है ऐसे में कई बीमारी के होने का खतरा भी दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है जैसे कि सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी, गले में दर्द की समस्या आदि। सर्दियों का मौसम ऐसे तो बहुत सुहाना होता है लेकिन वहीं इस मौसम में अपने बॉडी की स्पेशल केयर करने की जरूरत होती है ताकि आप स्वस्थ और मजबूत रहें। इम्युनिटी को बूस्ट व मजबूत बना के रखने के लिए अनार का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है। अनार के रोजाना सेवन से न केवल आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती है बल्कि ये कई बीमारियों को दूर रखने में भी कारगर साबित होता है। आप अनार को अपनी रोज की डाइट में शामिल करें वहीं इसके जूस का सेवन भी आप कर सकते हैं।
चलिए जानते हैं सर्दियों के मौसम में अनार के सेवन से आपको कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं।
1.तनाव को करता है कम
आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि अक्सर लोग तनाव की समस्या से बहुत ज्यादा ग्रसित होते हैं। बच्चों से लेकर के बड़ो तक सबको किसी न किसी चीज़ से जुड़ी तनाव की समस्या बनी रहती है ऐसे में यदि आप इसे कम करने कि सोंच रहें हैं तो अनार का सेवन जरूर करें। यदि आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं तो इससे सेहत के ऊपर नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आपको तनाव से बचने के लिए स्ट्रेस और लाइफस्टाइल को चेंज करने की जरूरत होती है। कोशिश करें कि एक अनार को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें इसके रोजाना सेवन से ये तनाव को कम करने में आपकी बहुत हद तक मदद कर सकता है।
stress
2.नहीं बनने देता है कॉलेस्ट्रोल को
यदि सर्दियों के मौसम में आप रोजाना एक अनार का सेवन करते हैं तो ये कॉलेस्ट्रोल को नहीं बनने देता है। अनार में कई सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर को स्वस्थ बना के रखते हैं। सर्दियों के मौसम में अक्सर कॉलेस्ट्रोल के बढ़ने की समस्या से लोग परेशान रहते हैं ऐसे में अनार का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। वहीं इसके सेवन से दिल की सेहत भी लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहती है। आप अनार को तो अपने डाइट में शामिल करें ही वहीं इसके जूस का सेवन भी जरूर करें।
cholestrol
3.पेट की सेहत के लिए
पेट की समस्या से आजकल सभी ग्रसित होते हैं क्योंकि लोग अक्सर बाहर का खाने का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं। अक्सर लोगों को पेट में गैस, दर्द, अपच, कब्ज आदि समस्या बनी ही रहती है ऐसे में डाइट के ऊपर ध्यान रखने की स्पेशल जरूरत होती है। यदि आप लूज मोशन की समसयस से परेशान रहते हैं तो अनार का सेवन काफी हद तक आपको लाभ पंहुचा सकता है। अनार में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेट को स्वस्थ रखने में अच्छे होते हैं। यदि पेट में कीड़े होने की समस्या है तो उसमें भी अनार की पत्तियों का सेवन इस समस्या को दूर करने में आपके काम आ सकता है।
stomach health
4.हड्डियों की सेहत के लिए होता है अच्छा
यदि आप हड्डियों की समस्या से परेशान रहते हैं तो अनार का सेवन आपके लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। अनार के सेवन से खून की कमी दूर होती है वहीं इसमें कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हड्डी को मजबूत बना के रखने में मददगार होती है। यदि कैल्शियम की कमी है या आपकी हड्डियां कमजोर है तो एक अनार का सेवन तो करें हीं वहीं आप इसके जूस को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से हड्डियां लंबे समय तक मजबूत बनी रहेंगी। वहीं यदि आप गठिया जैसी समस्या से ग्रसित हैं तो भी अनार का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है।
bones
5. विटामिन सी से होता है भरपूर
यदि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी रहती है तो आपको अनार का सेवन जरूर करना चाहिए। विटामिन सी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ये बात तो आप जानते ही होंगें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइन्फ्लामेट्री के जैसे अनेकों तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा अच्छे होते हैं। अनार का सेवन न केवल आपके बॉडी से बीमारियों को दूर रखने में सहायक होता है बल्कि त्वचा से लेकर के बालों तक के लिए अच्छा होता है। आपको अनार का सेवन रोजना करना चाहिए।
vitamin c

Hindi News / Health / Benefits Of Pomegranate: सर्दियों के मौसम में रोजाना करें अनार का सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर

ट्रेंडिंग वीडियो