scriptMayurasana: मयूरासन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ जानकर रह जाएंगे हैरान | Health Benefits of Peacock Pose Mayurasana Karne Ke Fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Mayurasana: मयूरासन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ जानकर रह जाएंगे हैरान

Mayurasana: उच्च रक्तचाप की समस्या हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाती है। इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उनके लिए मयूरासन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इस आसन में आगे की ओर झुका जाता है, तो इसे करने से रक्तचाप नियंत्रण में मदद मिल सकती है।

Jan 31, 2022 / 10:08 pm

Tanya Paliwal

Health Benefits of Peacock Pose Mayurasana Karne Ke Fayde

Health Benefits of Peacock Pose Mayurasana Karne Ke Fayde

योग का नियमित अभ्यास आपको स्वस्थ रखने के साथ ही आपके शरीर को मजबूत और लचीला बनाता है। योगाभ्यास ना केवल रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित करता है, बल्कि कई योगासनों से बीमारियों को ठीक करने में भी मदद मिलती है। मयूरासन भी एक ऐसा योगाभ्यास है, जो आपको कई फायदे देने के अलावा शरीर में ऊर्जा का संचार भी करता है। क्योंकि इस योगाभ्यास के दौरान आपका शरीर एक मोर की तरह लगता है इसलिए इसे मयूरासन नाम दिया गया है। तो आइए जानते हैं मयूरासन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में…

1. पेट की समस्या दूर करने के लिए
पेट के विकारों से राहत पाने के लिए मयूरासन एक बेहतरीन योगाभ्यास है। यह ना केवल आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, बल्कि पेट से जुड़ी दिक्कतों जैसे गैस, कब्ज, अपच आदि को दूर करने में भी सहायक है। नियमित रूप से मयूरासन करने से आप का पाचन बेहतर हो सकता है।

3_3.jpg

2. चमकदार त्वचा के लिए
आजकल के खान-पान के कारण बहुत से लोगों को त्वचा संबंधी समस्याएं लगी रहती हैं। जिनमें कील-मुंहासे की समस्या काफी आम हो गई है। ऐसे में इन स्किन प्रॉब्लम से निजात पाने और चमकदार त्वचा के लिए मयूरासन करना काफी प्रभावकारी हो सकता है।

tips-for-glowing-skin.jpg

3. रक्तचाप नियंत्रण में
उच्च रक्तचाप की समस्या हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाती है। इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उनके लिए मयूरासन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इस आसन में आगे की ओर झुका जाता है, तो इसे करने से रक्तचाप नियंत्रण में मदद मिल सकती है।

mayurasana1_thumb.jpg

4. मजबूत बाजुओं के लिए
आमतौर पर अधिकतर काम करने तथा चीजों को उठाने के लिए आप अपने हाथों और बाजुओं का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में मजबूत बाजू आपके कार्यों को और आसान बनाती हैं। मयूरासन के नियमित अभ्यास से बाजुओं को मजबूती मिलने के साथ ही बाजुओं पर जमा अतिरिक्त वसा भी कम होती है। इसके अलावा मयूरासन मांसपेशियों को टाइट करने में भी सहायक है।

woman-flexing-her-arm-1024x610.jpg

Hindi News / Health / Mayurasana: मयूरासन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ जानकर रह जाएंगे हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो