scriptHealth Care Tips: दूध में जायफल मिलाकर पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Nutmeg Milk Jaiphal Doodh Ke Fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Care Tips: दूध में जायफल मिलाकर पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Health Care Tips: जायफल की तासीर गर्म होने के कारण इसे खांसी-जुकाम में काफी कारगर औषधि माना गया है। इसके अलावा जायफल का सेवन आपकी रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने के लिए भी किया जाता है।

Nov 15, 2021 / 09:31 pm

Tanya Paliwal

jayphal_milk.jpg

Health Benefits of Nutmeg Milk Jaiphal Doodh Ke Fayde

नई दिल्ली। Health Care Tips: औषधीय गुणों से भरपूर जायफल का इस्तेमाल प्राचीन समय से ही पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए होता आ रहा है। यही नहीं आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन, मैग्नीशियम और खनिजों से भरपूर जायफल का सेवन करने से आप की प्रतिरोधक क्षमता में भी बढ़ोतरी की जा सकती है। इसके अलावा भी गर्म दूध में जायफल मिलाकर पीने की ढेरों फायदे होते हैं, जिससे कई लोग अनजान हैं। तो आइए जानते हैं दूध में जायफल मिलाकर पीने के लाभों के बारे में…

 

1. एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से युक्त जायफल का इस्तेमाल मांसपेशियों के दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा गठिया रोग से ग्रस्त व्यक्ति के लिए भी दूध में जायफल मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

jaiphal_1.jpg
यह भी पढ़ें

ब्रेकफास्ट में ये चीले बनाएंगे आपकी सुबह आसान और हेल्दी

2. एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण जायफल को दूध में मिलाकर पीने से सांस की बदबू को खत्म किया जा सकता है तथा ये ओरल कैविटी में मौजूद बैक्टीरिया को कम करने में सहायक होता है।

3. जायफल की तासीर गर्म होने के कारण इसे खांसी-जुकाम में काफी कारगर औषधि माना गया है। इसके अलावा जायफल का सेवन आपकी रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने के लिए भी किया जाता है।

jaiphal_2.jpg

4. यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन यानी मूत्र पथ के संक्रमण को कम करने के लिए दूध में जायफल मिलाकर पीना काफी फायदेमंद होता है।

5. बच्चे ही नहीं बल्कि कई बार बड़े भी दूध को हजम नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से उन्हें ब्लोटिंग और उबकाई जैसा लगने लगता है। इसलिए ऐसे लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चुटकी जायफल के पाउडर को दूध में मिलाकर उसे हल्का गुनगुना कर लें। अब दूध को छानकर इसका सेवन करें।

jaiphal_3.jpg

Hindi News / Health / Health Care Tips: दूध में जायफल मिलाकर पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो