scriptगुणों की खान कहा जाने वाला पपीता आपके स्वास्थ्य के लिए कई हितकारी गुणों से निहित है | Health Benefits of Eating Papaya Papita khane ke Swasthya Laabh | Patrika News
स्वास्थ्य

गुणों की खान कहा जाने वाला पपीता आपके स्वास्थ्य के लिए कई हितकारी गुणों से निहित है

पपीता के फल को तो आप खाते ही होंगें, पर क्या आपको पपीता के सेवन से होने वाले अनेकों फायदों के बारे में भी पता है यदि नहीं तो ये आपको पढ़ना चाहिए

Oct 16, 2021 / 10:32 am

Neelam Chouhan

papaya

papaya

नई दिल्ली। पपीता का सेवन आप करते ही होंगें। लेकिन क्या आपको पता है कि ये बहुत सारे महत्वपूर्ण तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए,विटामिन सी,कैल्शियम,आयरन आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका रोजाना सेवन स्किन में ग्लो लेकर आने का काम करता है। पपीते में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी ज्यादा नहीं होती है। इसलिए ये वेट कंट्रोल में कारगर साबित होता है। आपके आंखों की रोशनी को बढ़ाने से लेकर पेट की बीमारी से बचाके रखने में पपीता फायदेमंद होता है।
तो चलिए जानते हैं पपीता के सेवन से होने वाले अनेकों फायदे के बारे में।
गुणों की खान कहा जाने वाला पपीता आपके स्वास्थ्य के लिए कई हितकारी गुणों से निहित है
दिल की सेहत के लिए
पपीते में अनेकों प्रकार के तत्त्व पाए जाते हैं। वहीं ये पोटैशियम,फाइबर से भरपूर होता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां काफी तक कम हो सकती है। इसलिए सुबह-सुबह आपको पपीता का सेवन जरूर करना चाहिए।
कब्ज की समस्या
यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है तो पपीता आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इसका रोजाना सेवन पेट को साफ़ रखने में मदद करेगा। पपीता के सेवन से होने वाले और फायदों की बात करें तो ये आँखों कि रोशनी को बढ़ाता है। वहीं इसको रोजाना खाने से शरीर में पानी की कमी भी दूर हो जाती है।
गठिया
पपीते का सेवन गठिया जैसे रोगों में आराम दिलाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे अनेकों तत्त्व पाए जाते हैं। जो गठिया की बीमारी को दूर रखने में आपकी मदद करती है। इसलिए यदि आप गठिया जैसी बीमारी से पीड़ित हैं तो पपीता का सेवन लाभदायक साबित हो सकता है।
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए
यदि आप भी हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या से परेशान हैं तो पपीता का सेवन लाभदायक हो सकता है। पपीते में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये रक्तचाप के स्तर को सामान्य बनाए रखने में कारगर साबित होता है।
आंखों के लिए
आंखों के लिए पपीते का सेवन फायदेमंद होता है। पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। जो आंखों की रोशनी को तेज बनाए रखने में मदद करता है। इसके सेवन से रतौंधी जैसी समस्या दूर होती है। और आंखों की ज्योति को भी बढ़ाती है।
स्ट्रेस कम करने के लिए
माना जाता है कि पपीता खाने से तनाव काफी हद तक कम होने की ताकत मिलती है। युनिवेर्सिटी ऑफ़ अल्बामा की अध्यन की माने तो लगभग 200 मिलीग्राम विटामिन सी स्ट्रेस हॉर्मोन को संचालित करने में सक्षम होता है। और पपीते में विटामिन सी की भरपूर
मात्रा उपलप्ध होती है।
गुणों की खान कहा जाने वाला पपीता आपके स्वास्थ्य के लिए कई हितकारी गुणों से निहित है

Hindi News / Health / गुणों की खान कहा जाने वाला पपीता आपके स्वास्थ्य के लिए कई हितकारी गुणों से निहित है

ट्रेंडिंग वीडियो