scriptDry Gooseberry Benefits: जानिए सूखा आंवला खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Eating Dry Gooseberry Sukha Amla khane ke Fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Dry Gooseberry Benefits: जानिए सूखा आंवला खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Dry Gooseberry Benefits: अगर आपने कोई तीखी गंध वाला या प्याज-लहसुन का खाना खाया है और मुंह से दुर्गंध आ रही है, तो भी सूखे आंवले का सेवन इस समस्या को दूर कर सकता है। इसके लिए आप बस सूखे आंवले का एक टुकड़ा मुंह में रखकर टॉफी की तरह चूसते रहें।

Feb 03, 2022 / 10:57 am

Tanya Paliwal

Health Benefits of Eating Dry Gooseberry Sukha Amla khane ke Fayde

Health Benefits of Eating Dry Gooseberry Sukha Amla khane ke Fayde

चाहे बात सेहत की हो, त्वचा या बालों की, आंवले का सेवन आपको कई फायदे पहुंचा सकता है। आंवले को गुणों की खान कहा गया है। इसमें ढेरों पोषक तत्व जैसे फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और प्रोटीन आदि मौजूद होते हैं। डायबिटीज और हाई बीपी के मरीजों के लिए आंवला खाने के बहुत से फायदे बताए गए हैं। साथ ही हड्डियों की मजबूती के लिए भी आंवला खाना बहुत लाभकारी हो सकता है। आंवले को कच्चा खाने के अलावा जूस और मुरब्बे के रूप में भी खाया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवले को सुखाकर खाने भी कई फायदे होते हैं।

1. इम्यूनिटी बूस्ट करता है
आज के समय में तरह-तरह के वायरस और रोगों के फैलाव के कारण लोगों को मजबूत इम्यूनिटी की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट युक्त सूखा आंवला प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक हो सकता है। छोटे बच्चों को भी वायरल आदि से बचाने के लिए नियमित रूप से सूखा आंवला खिलाना काफी फायदेमंद होता है।

5523443c4d26bee08a358fefa52bc50d.jpg

2. बेहतरीन माउथ-फ्रेशनर
अगर आपने कोई तीखी गंध वाला या प्याज-लहसुन का खाना खाया है और मुंह से दुर्गंध आ रही है, तो भी सूखे आंवले का सेवन इस समस्या को दूर कर सकता है। इसके लिए आप बस सूखे आंवले का एक टुकड़ा मुंह में रखकर टॉफी की तरह चूसते रहें। इससे आपके मुंह में बैड बैक्टीरिया भी नहीं पनपेंगे और मुंह की दुर्गंध भी दूर हो जाएगी। चीनी युक्त च्युइंगम चबाने की बजाए सूखे आंवले का सेवन अधिक स्वस्थ विकल्प है।

mkj.jpg

3. उल्टी में लाभदायक
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आमतौर पर जी मिचलाने और उल्टी की समस्या लगी रहती है। जिससे महिलाएं काफी परेशान रहती हैं। ऐसे में सूखे आंवले का एक टुकड़ा मुंह में रखकर कैंडी की तरह चूसने से काफी आराम मिल सकता है। इससे आपको आंवले के गुण मिलने के साथ ही उल्टी की समस्या में भी राहत मिलती है।

gettyimages-187594790_header-1024x575.jpg

Hindi News / Health / Dry Gooseberry Benefits: जानिए सूखा आंवला खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो