scriptHealth Benefits of Chironji: अगर आप खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो करें चिरौंजी का सेवन | health benefits of eating chironji in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Benefits of Chironji: अगर आप खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो करें चिरौंजी का सेवन

Health Benefits of Chironji:चिरौंजी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। चिरौंजी में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। चिरौंजी एक तरह सूखा मेवा है जो बहुत से खनिजों और विटामिन से समृद्ध है। सेहत से लेकर स्किन तक की तमाम समस्याओं को दूर करने में ये काफी उपयोगी है।

Nov 01, 2021 / 02:50 pm

Roshni Jaiswal

Health Benefits of Chironji: अगर आप खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो करें चिरौंजी का सेवन

health benefits of eating chironji in hindi

नई दिल्ली। Health Benefits of Chironji: चिरौंजी एक तरह सूखा मेवा है। चिरौंजी में बहुत से विटामिन व खनिज पाए जाते है जो शरीर के लिए लाभदाययक होते है। चिरौंजी में बहुत से विटामिन सी, विटामिन B1, विटामिन B2 और नियासिन पाए जाते हैं। चिरौंजी के सभी भाग – बीज या नट्स, गुठली, फल, जड़, तेल और गम आंदि पारंपरिक दवाओं में इस्तेमाल होते आए हैं। चिरौंजी त्वचा की जलन, खुजली कम करते है। इसके अलावा चिरौंजी के तेल त्वचा संबंधित चकक्ते को दूर करने में मदद करता है। घावों को ठीक करने व सूजन को कम करता है। चिरौंजी में अच्छी मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होता है। चिरौंजी सेहत से लेकर स्किन तक की तमाम समस्याओं को दूर करने में ये काफी उपयोगी है। जानिए चिरौंजी के औषधीय गुण के बारे में।

चिरौंजी खाने के स्वास्थ्य लाभ

Hindi News / Health / Health Benefits of Chironji: अगर आप खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो करें चिरौंजी का सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो