scriptSpinach Juice Benefits: सर्दियों में पालक के जूस पीना आपके सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है | Health benefits of drinking spinach juice in winter | Patrika News
स्वास्थ्य

Spinach Juice Benefits: सर्दियों में पालक के जूस पीना आपके सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है

Spinach Juice Benefits: पालक में कैल्शियम, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। सर्दियों में किसी भी रूप में पालक का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद न्यूट्रीएंट्स आपको कई बीमार‍ियों से बचाकर रखता हैं। सर्दियों में पालक का जूस पीने से खून की कमी नहीं होती है और ये स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं रखता हैं।

Nov 29, 2021 / 12:15 pm

Roshni Jaiswal

Spinach Juice Benefits: सर्दियों में पालक के जूस पीना आपके सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है

Health benefits of drinking spinach juice in winter

नई दिल्ली। Spinach Juice Benefits: सर्दियों में पालक का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है और साथ ही इसका जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में किसी भी रूप में पालक का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद न्यूट्रीएंट्स आपको कई बीमार‍ियों से बचाकर रखता हैं। पालक का जूस शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो एन‍िमीया से लड़ने में और खून बढ़ाने में मददगार होता है। आइए जानते हैं पालक के जूस पीने से फायदे के बारे में।

पालक के पीने के फायदे

1. वजन कम करने के लिए फायदेमंद :

अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो पालक आपकी इसमें मदद कर सकती है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे पालक के जूस को अपनी डाइट में शामिल करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

2. त्वचा के लिए फायदेमंद :

अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। पालक का जूस पीने से त्वचा दाग-धब्बों से दूर और जवां बनी रहती है। यह बालों के लिए भी अच्छा है।

3. आंखों के लिए फायदेमंद :

पालक का जूस आंखों के लिए भी अच्‍छा है। पालक में बीटा कैरोटेन, जीएक्सांथिन, लुटिन और क्लोरोफिल होते हैं। ये सभी आपकी आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं। लुटिन और जीएक्सांथिन दोनों ही आंख के एक भाग में स्टोर होते हैं जिसका नाम है मैकुला। जो रेटिना का ही एक हिस्सा होता है। मैकुला एक तरह से आंख के लिए प्राकृतिक सनब्लॉक का काम करना है और आंखों को रौशनी से होने वाले नुकसानों से बचाता है। पालक खाने से मैकुलर डिजनरेशन का खतरा कम होता है। यही वजह है कि आंखों के लिए ज्यादा से ज्यादा पाकल खाने की सलाह दी जाती है।

4. बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए फायदेमंद :

डाजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम को ठीक रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

5. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद :

गर्भवती महिलाओं को भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। पालक का जूस पीने से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है।

Hindi News / Health / Spinach Juice Benefits: सर्दियों में पालक के जूस पीना आपके सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है

ट्रेंडिंग वीडियो