scriptMilk With Ghee Benefits: अमृत के समान है दूध में घी मिलाकर पीना, जोड़ों के दर्द में फायदेमंद | Health benefits of drinking milk with ghee for joint pain | Patrika News
स्वास्थ्य

Milk With Ghee Benefits: अमृत के समान है दूध में घी मिलाकर पीना, जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

Milk With Ghee Benefits: दूध में घी मिलाकर सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दूध और घी कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। दूध और घी का एक साथ सेवन करने से पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद मिलती है।

Jul 28, 2023 / 09:47 am

Manoj Kumar

milk-with-ghee-benefits.jpg

Health benefits of drinking milk with ghee for digestion

Milk With Ghee Benefits: दूध में घी मिलाकर सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दूध और घी कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। दूध और घी का एक साथ सेवन करने से पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद मिलती है।
Milk and Ghee Benefits: दूध और घी का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। दूध और घी कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। लेकिन जब दूध में घी मिलाकर सेवन करते है तो लाभ दोगुने बढ़ जाते हैं। घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन के, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो वहीं दूध में विटामिन डी, प्रोटीन, कैल्शियम की भरपूर गुण पाए जाते है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। दूध और घी का एक साथ सेवन करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है। साथ ही इनका एक साथ सेवन करने से पाचन शक्ति भी बढ़ती है। तो आइए जानते हैं दूध में घी मिलाकर सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में

यह भी पढ़ें

क्या आपने खाया है ये बेहद करामाती फल, कभी नहीं आएगा बुढ़ापा, कीमत सिर्फ 5 रुपये



दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे
1. पाचन शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद
पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए दूध में घी मिलाकर पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दूध में घी मिलाकर पीने से शरीर के अंदर एंजाइम्स रिलीज होते हैं, जिससे पाचन शक्ति बढ़ाती है। साथ ही ये एंजाइम डाइजेशन को बेहतर रखने में मदद करते हैं और पेट की समस्याओं को भी दूर करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़े-Curd Rice Benefits: वजन कम करने में फायदेमंद होता है दही चावल, जानें इसके कमाल के फायदे
2. अनिद्रा की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए दूध में घी मिलाकर पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि रात में सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है और दिमाग भी शांत रहता है।
3. जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद
जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए दूध में घी मिलाकर पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इनका एक साथ सेवन करने से जोड़ों के दर्द कम होते हैं और सूजन में भी राहत मिलती है। इसके अलावा दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें

Apple Benefits: रोज सुबह खाली पेट एक सेब खाने से मिलते है अनगिनत फायदे, डायबिटीज वालों के लिए है बेस्ट



4. मुंह के छाले को ठीक करने में फायदेमंद
मुंह के छाले को ठीक करने के लिए दूध में घी मिलाकर पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इनका एक साथ सेवन करना मुंह में छाले की समस्या में रामबाण की तरह काम करता है। इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दिनभर में एक बार दूध में घी मिलाकर जरूर पीना चाहिए।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Milk With Ghee Benefits: अमृत के समान है दूध में घी मिलाकर पीना, जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

ट्रेंडिंग वीडियो