scriptHealth Benefits of Cinnamon Tea : घर में रखी इस आयु र्वेदिक चीज से होती है बीमारियां दूर, लेकिन नहीं है लोगों को पता | Health Benefits of Cinnamon Tea: This Ayurvedic thing kept in the house cures diseases, but people do not know about it | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Benefits of Cinnamon Tea : घर में रखी इस आयु र्वेदिक चीज से होती है बीमारियां दूर, लेकिन नहीं है लोगों को पता

Health Benefits of Cinnamon Tea : दालचीनी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री से भरपूर है और अपने कई गुणों के लिए जानी जाती है। यह कई बीमारियों के इलाज में दवाओं से भी ज्यादा असरदार असर दिखाता है। इन्हें रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से कई बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है.

जयपुरSep 16, 2024 / 02:51 pm

Puneet Sharma

Health Benefits of Cinnamon Tea

Health Benefits of Cinnamon Tea

Health Benefits of Cinnamon Tea : दालचीनी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री से भरपूर है और अपने कई गुणों के लिए जानी जाती है। यह कई बीमारियों के इलाज में दवाओं से भी ज्यादा असरदार असर दिखाता है। इन्हें रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से कई बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है. दालचीनी का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका दालचीनी की चाय है।
कई अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि दालचीनी के एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुण इसे एक उत्कृष्ट हर्बल चाय बनाते हैं। शुगर कंट्रोल, वजन घटाने, गठिया और गठिया जैसी बीमारियों में अहम भूमिका निभाता है। दालचीनी की चाय में दालचीनी के अलावा नींबू और शहद के गुण भी मौजूद होते हैं।

यादाश्त बढ़ाने में दालचीनी का उपयोग : Health Benefits of Cinnamon Tea

दालचीनी न केवल एक मसाला है, बल्कि आयुर्वेद में एक और जगह भी है। नेशनल बायोटेक्नोलॉजी सेंटर (संदर्भ) के एक अध्ययन (संदर्भ) के अनुसार, इसमें Sinamaldehyde की एक उच्च मात्रा है, इसलिए इसे स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से लाभदायक माना जाता है, साथ ही साथ के क्षेत्र में मस्तिष्क भी स्मृति समस्या के बारे में उत्साहित लोगों का एक समूह, पता चला, पता चला, पता चला, पता चला, कि दालचीनी के दैनिक सेवन को बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा, वैज्ञानिकों का यह भी मानना ​​था कि वहाँ पाए गए यौगिकों को भी चयापचय में वृद्धि कर रहे थे।

इन बीमारियों में दालचीनी फायदेमंद : Health Benefits of Cinnamon Tea

  • हाई डायबिटीज
  • मोटापा
  • हाई कोलेस्ट्रॉल
  • गठिया
  • हाई ब्लड प्रेशर
  • याददाश्त की समस्या
  • अर्थराइटिस
  • हार्ट डिजीज

दालचीनी की चाय बनाने की विधि : Health Benefits of Cinnamon Tea

दालचीनी की चाय बनाना आसान है। ऐसा करने के लिए, पानी में 1/2 चम्मच पिसी हुई दालचीनी या 1 छोटी दालचीनी की छड़ी डालें और उबाल लें। 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। अब छानकर इसमें 1 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Health Benefits of Cinnamon Tea : घर में रखी इस आयु र्वेदिक चीज से होती है बीमारियां दूर, लेकिन नहीं है लोगों को पता

ट्रेंडिंग वीडियो