scriptHealth Tips: आइए जानते हैं पीनट बटर खाने के फायदे और नुकसान | Health benefits and side effects of eating peanut butter | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: आइए जानते हैं पीनट बटर खाने के फायदे और नुकसान

Health Tips: पीनट बटर अनप्रोसेस्ड फूड होता है जो कि मूंगफली से बनता है। इसे सुपर फूड कहते हैं, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर पाया जाता है। पीनट बटर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जो एक हेल्दी फैट है और हमारे शरीर के लिए जरूरी भी है।

Dec 01, 2021 / 11:49 am

Roshni Jaiswal

Health Tips: आइए जानते हैं पीनट बटर खाने के फायदे और नुकसान

Health benefits and side effects of eating peanut butter

नई दिल्ली। Health Tips: पीनट बटर अनप्रोसेस्ड फूड होता है जो कि मूंगफली से बनता है। इसे सुपर फूड कहते हैं, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर पाया जाता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन कई जरूरी पोषक तत्व को हमारे शरीर में पहुंचाता है। पीनट बटर का सेवन शरीर को कई प्रकार की स्वास्थ्य रोगों से बचाने के साथ-साथ आपको एनर्जेटिक भी बनाए रखता है। मूंगफली से बनने वाला यह बटर ब्लड शुगर, सर्दी जुकाम, अवसाद दूर करने, वजन कम करने में सहित कई ओर जगह भी दवाई का काम करते है। पीनट बटर सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन इसके अधिक मात्रा में उपयोग में लेने से एलर्जी भी हो सकती है, जो कई बार मौत का कारण बन सकती है। आइए जानते हैं पीनट बटर खाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

पीनट बटर खाने के फायदे

1. डायबिटीज के लिए फायदेमंद :

पीनट बटर डायबिटीज रोग में फायदेमंद है। इसके सेवन से खासतौर से टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है, मूंगफली में न केवल प्रोटीन बल्कि फैट भी होता है, जिसकी वजह से इन्सुलिन नियंत्रित रहता है।

2. आंखों के लिए फायदेमंद :

पीनट बटर में विटमिन ई और ऐंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसमें मौजूद न्यूट्रिऐंट्स और मैग्निशियम आई मसल्स को मजबूत बनाते हैं। यह आई मूवमेंट को सही रखने के साथ ही नजर को कमजोर नहीं पड़ने देता।

3. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद :

पीनट बटर में हाई फाइबर भूरपूत मात्रा में होता है। इसका नियमित सेवन आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। पाचन तंत्र के बेहतर काम करने से आपका शरीर तमाम बीमारियों से बच जाता है।

4. प्रोटीन के लिए फायदेमंद :

प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर को फिट रखने में काफी मददगार साबित होता है। इतना ही नहीं, शरीर की विभिन्न मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए भी प्रोटीन मुख्य भूमिका निभाता है। पीनट बटर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इस कारण पीनट बटर का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन की पूर्ति होगी और आपका शरीर भी फिट और मजबूत बना रहेगा।

5. हार्ट के लिए फायदेमंद :

सामान्य बटर में हाई कोलेस्टॉल पाया जाता है। जबकि पीनट बटर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत कम होता है। इसलिए हार्ट के रोगी भी पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं।

पीनट बटर खाने के नुकसान

पीनट बटर सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन इसके अधिक मात्रा में उपयोग में लेने से एलर्जी भी हो सकती है, जो कई बार मौत का कारण बन सकती है। पीनट बटर कैलोरी में काफी हाई होता है, इससे आप जो डेली कैलोरी की मात्रा लेती हैं, उससे ज़्यादा कैलोरी की मात्रा शरीर में बढ़ सकती है। इससे मुँह में खुजली, गले और चेहरे पर सूजन आदि इसके एलर्जी के ही लक्षण होते हैं। कई बार साँस लेने में परेशानी, अस्थमा अटैक भी हो सकता है। मूंगफली से एलर्जी वाले लोगों को पीनट बटर के सेवन से बचना चाहिए।

Hindi News / Health / Health Tips: आइए जानते हैं पीनट बटर खाने के फायदे और नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो