scriptक्या आपको भी खाते ही भागना पड़ता है टॉयलेट? ये बीमारियां हो सकती हैं जिम्मेदार | Going potty after eating food Causes Postprandial Pooping | Patrika News
स्वास्थ्य

क्या आपको भी खाते ही भागना पड़ता है टॉयलेट? ये बीमारियां हो सकती हैं जिम्मेदार

आजकल कई लोग खाने के तुरंत बाद पॉटी जाने की आदत बना रहे हैं, जो उन्हें गैस्ट्रोकोलिक रिफ्लेक्स (Gastrocolic reflex) के मरीज बना रही है। यह आदत न केवल दिनचर्या को प्रभावित करती है, बल्कि सेहत को भी खतरे में डालती है।

Mar 06, 2024 / 11:03 am

Manoj Kumar

causes-postprandial-pooping.jpg

Going potty after eating food Causes Postprandial Pooping


अगर आपको हल्का खाने के बाद भी बाथरूम जाने की आवश्यकता महसूस होती है, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा संकेत नहीं है। इस समस्या का अनियंत्रित रहना आपके पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है। हर खाने के बाद ऐसा होने पर यह गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, यदि यह स्थिति बाहर खाने के बाद हो, तो यह और भी समस्याएं उत्पन्न कर सकती है।
gastrocolic-reflex.jpg

यद्यपि यह हो सकता है कि आपका खाया हुआ भोजन तुरंत पेट से बाहर आ जाए, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आपका पाचन संबंधित प्रक्रिया सही तरीके से हो रही है। वास्तव में, अगर आपकी आंत में मल फंसा रहता है और खाने के दबाव के बाद उसका निकास नहीं होता, तो यह समस्या है। हालांकि आप प्रत्येक बार पॉटी जाने के बाद हल्का महसूस करें, लेकिन यह न केवल आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है, बल्कि इससे आपके पाचन को भी प्रभावित कर सकता है।
postprandial-pooping.jpg
खाने के बाद भोजन को पेट और आंत से गुजरने में विशेष समय लगता है। इस समय के बाद ही भोजन का पाचन और अवशोषण शुरू होता है। जब यह प्रक्रिया पूरी होती है, तो खाना शरीर से बाहर निकाला जाता है। ऐसा सोचना कि खाना कुछ ही घंटों में पच जाता है, यह गलतफहमी है।
 
 
 
 
gastrocolic-reflex_1.jpg

गैस्ट्रो कॉलिक रिफ्लेक्स (Gastrocolic reflex) एक सामान्य समस्या हो सकती है जो खाने के बाद लोअर गैस्ट्रोइंटेस्टनाइल ट्रेक्ट (Gastrointestinal tract) को नियंत्रित करती है। यह एक फिजियोलॉजिकल रिफ्लेक्स (Physiological reflex) है जो कई लोगों को प्रभावित कर सकता है। इस प्रक्रिया में, खाने के बाद कोलन में एक प्रतिक्रिया शुरू होती है जिससे कोलोनिक संकुचन होता है। इससे खाना पाचे हुए भोजन को मलाशय की ओर धकेलता है। इस समस्या का समाधान करने के लिए हम जानेंगे कि इसके कारण क्या हो सकते हैं और इसका समाधान क्या हो सकता है।

गैस्ट्रो कॉलिक रिफ्लेक्स के कारण विभिन्न पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं जैसे फूड एलर्जी, एन्जाइटी, गैस्ट्राइटिस, क्रोनिक इन्फ्लेमेटरी बोवेल डिजीज (Chronic Inflammatory Bowel Disease) और अन्य। इसके अलावा, आंत में गुड़ बैक्टीरिया की कमी या इंफेक्शन भी इसे प्रेरित कर सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि मसालेदार खाना, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, धूम्रपान, शराब, खराब आहार, कम शारीरिक गतिविधि, कुछ दवाएं और डेयरी प्रोडक्ट्स भी इसे बढ़ा सकते हैं। यहाँ हम इन सभी कारणों पर गहराई से जानकारी प्रदान करेंगे।


डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / क्या आपको भी खाते ही भागना पड़ता है टॉयलेट? ये बीमारियां हो सकती हैं जिम्मेदार

ट्रेंडिंग वीडियो