scriptPotassium rich foods : शरीर के पेन को खत्म करता है पोटेशियम, जानिए कैसे करें इसकी कमी को दूर | Foods to overcome potassium deficiency potassium rich foods | Patrika News
स्वास्थ्य

Potassium rich foods : शरीर के पेन को खत्म करता है पोटेशियम, जानिए कैसे करें इसकी कमी को दूर

Potassium rich foods पोटेशियम की कमी होने पर शरीर में पेन होने लग जाता है। इसलिए हमें पोटेशियम से युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए। ऐसे ही कुछ फूड है जो आपकी पोटेशियम की कमी को दूर कर सकते हैं।

जयपुरOct 23, 2024 / 11:12 am

Puneet Sharma

Potassium rich foods: Potassium eliminates body pain, know how to overcome its deficiency

Potassium rich foods: Potassium eliminates body pain, know how to overcome its deficiency

Potassium rich foods : विशेषज्ञ के अनुसार, जो लोग लगातार शरीर में दर्द की शिकायत करते हैं, उनके शरीर में पोटेशियम की कमी हो सकती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल का सेवन आवश्यक है, जिनमें से एक महत्वपूर्ण तत्व पोटैशियम है। पोटैशियम एक आवश्यक मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट है, जो शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है। यदि शरीर में पोटैशियम की कमी होती है, तो यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। पोटैशियम नसों और मांसपेशियों के सही कार्य में सहायक होता है। पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए संतुलित आहार लेना बहुत महत्वपूर्ण है। पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी सहायक हो सकता है।

पोटेशियम की कमी को दूर करने वाले फूड : Potassium rich foods

आलू

आलू एक ऐसी सब्जी है जो लगभग सभी घरों में प्रतिदिन उपयोग की जाती है। यह पोटैशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है। आलू को अपने आहार में शामिल करके पोटैशियम की कमी को पूरा किया जा सकता है।
नारियल पानी

गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करने की सिफारिश की जाती है। इसे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है। नारियल पानी में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और सोडियम जैसे तत्व होते हैं, जो शरीर को विभिन्न समस्याओं से सुरक्षित रखने में सहायक हो सकते हैं।
यह भी पढ़ें

चुकंदर खाना आपकी सेहत के लिए हो सकता है फायदेमंद, जानिए क्या है इसके फायदे

केला

केला विश्व में सबसे अधिक खाया जाने वाला और प्रिय फल है। इसे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। केले में पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा होती है।

हरी मटर

सर्दियों में मिलने वाली ताजा मटर का स्वाद सभी के लिए यादगार होता है। इसे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। मटर में पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा होती है।
पालक

यदि आपके शरीर में पोटैशियम की कमी है, तो आप अपनी आहार में पालक को जोड़ सकते हैं। पालक में पोटैशियम के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं।
यह भी पढ़ें

नेत्र विशेषज्ञों की तरह ही AI अब केराटाइटिस का सटीकता से लगाएगा पता


डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Potassium rich foods : शरीर के पेन को खत्म करता है पोटेशियम, जानिए कैसे करें इसकी कमी को दूर

ट्रेंडिंग वीडियो