scriptबिना चश्मे के नहीं दिखता साफ? इन 7 चीजों को खाएं, सालों से लगे चश्मे उतर जाएंगे | Foods To Improve Eyesight ankho ki roshni badhane ke liye kya khaye | Patrika News
स्वास्थ्य

बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ? इन 7 चीजों को खाएं, सालों से लगे चश्मे उतर जाएंगे

health news : Foods To Improve Eyesight : आंखों की कमजोरी एक आम समस्या है जो आजकल हर उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। कमजोर आंखें हमें दैनिक जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करा सकती हैं। ऐसे में आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन करना जरूरी है।

Oct 02, 2023 / 10:37 am

Manoj Kumar

health news : Foods To Improve Eyesight

health news : Foods To Improve Eyesight

health news : Foods To Improve Eyesight : आंखों की कमजोरी एक आम समस्या है जो आजकल हर उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। कमजोर आंखें हमें दैनिक जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करा सकती हैं। ऐसे में आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन करना जरूरी है।
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये 7 चीजें खाएं

ड्राई फ्रूट्स और फलियां: ड्राई फ्रूट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ड्राई फ्रूट्स में बादाम, अखरोट, काजू, मूंगफली, ब्राजील नट्स और किशमिश शामिल हैं। फलियों में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है। फलियों में दाल, छोले, अरहर और मूंग शामिल हैं।

खट्टे फल: खट्टे फलों में विटामिन सी होता है, जो आंखों के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन सी आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। खट्टे फलों में संतरा, अंगूर, नींबू, मौसमी और अमरूद शामिल हैं।

मछली: मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। मछली में साल्मन, टूना, मैकेरल, सार्डिन और हेरिंग शामिल हैं।

बीज: बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। बीजों में चिया बीज, अलसी के बीज और सूरजमुखी के बीज शामिल हैं।

पत्तेदार हरी सब्जियां: पत्तेदार हरी सब्जियों में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पत्तेदार हरी सब्जियों में पालक, ब्रोकोली, केल और कोलार्ड ग्रीन्स शामिल हैं।

शकरकंद: शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बीटा कैरोटीन आंखों को अंधेरे में देखने में मदद करता है।
अंडे: अंडे ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन के साथ-साथ विटामिन ई और जिंक का भी अच्छा स्रोत हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

इन चीजों को खाने के तरीके
आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए कई तरह के तरीके अपना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप ड्राई फ्रूट्स और फलियों को स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं, खट्टे फलों का जूस पी सकते हैं, मछली को सलाद या सब्जियों के साथ खा सकते हैं, बीजों को सलाद या दही में मिला सकते हैं, पत्तेदार हरी सब्जियों का सूप या सलाद बना सकते हैं, शकरकंद को सब्जी या हलवा के रूप में खा सकते हैं, और अंडे को उबला, तला या आमलेट के रूप में खा सकते हैं।
ध्यान रखने योग्य बातें

इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने के साथ-साथ, आपको नियमित रूप से आंखों की जांच करवानी चाहिए।
अगर आपको आंखों की कोई समस्या है, तो किसी डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन 7 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना एक अच्छा तरीका है। इन चीजों को खाने से आपकी आंखों की रोशनी में सुधार होगा और आप लंबे समय तक बिना चश्मे के साफ देख सकेंगे।

Hindi News/ Health / बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ? इन 7 चीजों को खाएं, सालों से लगे चश्मे उतर जाएंगे

ट्रेंडिंग वीडियो