scriptसर्दियों में यदि आपकी उंगलियों भी हो जाती हैं ठंडी तो अपनाए ये टिप्स | fingers get cold in winter then follow these tips | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्दियों में यदि आपकी उंगलियों भी हो जाती हैं ठंडी तो अपनाए ये टिप्स

सर्दियां शुरू हो गई हैं और कई लोगों के साथ ये समस्याएं होती हैं कि उनकी उंगलियां सूज जाती हैं और हाथ और पैर हमेशा ठंडे होते हैं। ऐसे में ना सिर्फ वाटर रिटेंशन बल्कि ज्यादा सर्दी की वजह से भी उंगलियों के साथ ऐसा होता है। कई बार तो ये स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि आपने अगर अंगूठी पहनी हुई है तो वो भी उंगलियों में फंसने लगती है। उंगलियों के जोड़ भी दुखने लगते हैं।

Dec 01, 2021 / 11:11 am

Divya Kashyap

सर्दियों में यदि आपकी उंगलियों भी हो जाती हैं ठंडी तो अपनाए ये टिप्स

fingers get cold in winter then follow these tips

नई दिल्ली। ठंड में उंगलियां पानी से सबसे ज्यादा संपर्क में आती है। और सबसे ज्यादा ठंडी हवाएं भी इन्हीं में लगती है। जिसकी वजह से उंगलियों में ठंड लगने की संभावना ज्यादा होती है । और हम इस चीज पर ध्यान नहीं देते। हाथों और पैरों दोनों की उंगलियों के साथ होता है और ऐसे में आपको कुछ छोटे-छोटे हैक्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी उंगलियां ज्यादा ठंडी ना हों। उंगलियां ज्यादा ठंडी होने की वजह से दर्द भी होने लगती हैं और उंगलियों के ज्यादा ठंडे होने के कारण काम भी नहीं हो पाता है। चलिए आपको कुछ छोटे-छोटे हैक्स बताते हैं जो ये समस्या कम कर सकते हैं।
सरसों का तेल और लहसुन
सबसे आसान हैक जो आपके हाथ-पैर और उंगलियों को ठंडा होने से बचाएगा वो यही है। आपको सरसों के तेल को गर्म करें और उसमें लहसुन की दो कलियां डाल दें। ध्यान रहे जब तेल गुनगुना हो तब उसमें लहसुन डालें, लहसुन को फ्राई नहीं करना है। ये तेल गुनगुना ही आपको अपने हाथों और पैरों में अच्छे से मलना है।
यह भी पढ़े –Health tips: जाने सूरज की किरणों से मिलता है आपको कौन-कौन से लाभ
गर्म ग्लव्स ही पहनें

ग्लव्स को पहले से ही गर्म कर लें यानि उन्हें ब्लैंकेट के अंदर रख दें या फिर किसी ऐसे ड्रॉअर में रख दें जहां ठंडक ना पहुंचती हो। आपको लग रहा होगा कि ये कितनी छोटी सी बात है, लेकिन यकीन मानिए ये काफी मददगार साबित हो सकता है। ऐसा करने से आपकी उंगलियों को इंस्टेंट गर्माहट मिलेगी।
गुनगुने पानी या चाय का इस्तेमाल
ये सिर्फ पीने के ही नहीं बल्कि उंगलियों को गर्म करने के काम भी आ सकते हैं। अपने हाथों के बीच में गर्म पानी या चाय का कप लेकर थोड़ी देर खड़े हो जाएं।
यह भी पढ़े –Women Health: बर्थ कंट्रोल के लिए कौन कौन सी कॉन्ट्रासेप्टिव्स का इस्तिमाल किया जा सकता है
हाइड्रेशन
हाथों और पैरों के ठंडे होने का कारण वाटर रिटेंशन भी हो सकता है और इसलिए ये जरूरी है कि आप लिक्विड पीते रहें। आप खुद को डिहाइड्रेट ना होने दें वर्ना शरीर और भी ज्यादा ठंडा होगा।

Hindi News / Health / सर्दियों में यदि आपकी उंगलियों भी हो जाती हैं ठंडी तो अपनाए ये टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो