scriptBlack Pepper And Mishri Combination: क्या आपको पता है काली मिर्च और मिश्री एक साथ खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है | Eating black pepper and mishri together is beneficial for your health | Patrika News
स्वास्थ्य

Black Pepper And Mishri Combination: क्या आपको पता है काली मिर्च और मिश्री एक साथ खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है

Black Pepper And Mishri Combination: काली मिर्च और मिश्री को एक साथ में आयुर्वेद में औषधि के रूप में सदियों से इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। काली मिर्च और मिश्री को साथ में खाने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। हर मौसम में मिश्री और काली मिर्च आपके शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित होगा।

Dec 01, 2021 / 09:10 am

Roshni Jaiswal

Black Pepper And Mishri Combination: क्या आपको पता है काली मिर्च और मिश्री एक साथ खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है

Eating black pepper and mishri together is beneficial for your health

नई दिल्ली। Black Pepper And Mishri Combination: काली मिर्च और मिश्री के उपयोग सदियों से होता आ रहा है। इन्‍हें आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जब इन दोनों का सेवन साथ में किया जाता है तो शरीर के लिए यह कई मामले में फायदेमंद साबित होता है। काली मिर्च में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, सेलेनियम आदि मौजूद होते हैं। वहीं मिश्री के अंदर भी विटामिन b12, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट गुण, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। मिश्री और काली मिर्च को एक साथ खाया जाए तो यह सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं काली मिर्च और मिश्री को एक साथ खाने से किस तरह के फायदे होते हैं।

काली मिर्च और मिश्री खाने के फायदे

1. वजन घटाने के लिए फायदेमंद :

काली मिर्च को मिश्री के साथ खाया जाता है, तो ये वजन कम करने में मदद करता है। वास्तव में काली मिर्च के ऊपरी सतह पर प्राकृतिक यौगिक जैसे फाइटोन्यूट्रीयंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर के अंदर वसा कोशिकाओं को तोड़ने का काम करते हैं। मिश्री पेट को स्वस्थ और भूख को काबू रखने का काम करता है। ऐसी स्थिति में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप दोनों सामग्रियों का मिश्रण खा सकते हैं।

2. दिमाग के लिए फायदेमंद :

अगर आप अपनी कमजोर याददाश्त से परेशान है तो ऐसे में काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन कर सकता है। ऐसा करने से मानसिक थकान दूर हो जाएगी और याददाश्त भी तेज होगी। इससे अलग इन दोनों का मिश्रण नींद को भी नियंत्रित करता है। ऐसे में दिमाग को ताजा रखने में काली मिर्च और मिश्री का मिश्रण एक अच्छा विकल्प है।

3. गले के लिए फायदेमंद :

एक शोध के अनुसार, काली मिर्च और मिश्री दोनों में ऐसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो बलगम को खत्म करके कफ से राहत दिलाती हैं। यह आपके गले और ओरल कैविटी को भी काफी आराम पहुंचाती है।

4. एनर्जी के लिए फायदेमंद :

जो व्यक्ति नियमित रूप से काली मिर्च और मिश्री का सेवन करता है उसके शरीर में एनर्जी का लेवल हमेशा बड़ा रहता है। मिश्री मूड़ को अच्छा रखती है साथ ही यह सुस्त महसूस करने वाले लोगों में उर्जा का संचार करती है। अगर आप हर वक्त तनाव में महसूस करते हैं या मानसिक थकाम महसूस करते हैं तो आप काली मिर्च और मिश्री के सेवन से अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं।

5. पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद :

पाचन क्रिया को अच्छा रखने के लिए लोग मिश्री के साथ सौंफ का सेवन करते हैं लेकिन आपको बता दें कि अगर आपके पेट में गैस, कब्ज, अपच की समस्या, सूजन या पेट फूलने की शिकायत रहती है तो आप काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन करें। पाचन क्रिया से जुड़ी सारी समस्याएं दूर रहेंगी।

6. खांसी :

अगर आप काली मिर्च के पाउडर के साथ मिश्री और घी का सेवन करते हैं तो इससे तुरंत खांसी में आराम मिल सकता है। काली मिर्च गले में जमे बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकती है।

Hindi News / Health / Black Pepper And Mishri Combination: क्या आपको पता है काली मिर्च और मिश्री एक साथ खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है

ट्रेंडिंग वीडियो