scriptVaping : फ्लेवर्ड और डिस्पोजेबल वेप्स पर प्रतिबंध को लेकर डॉक्टरों का सरकार से आग्रह | Doctors request the government to ban vaping | Patrika News
स्वास्थ्य

Vaping : फ्लेवर्ड और डिस्पोजेबल वेप्स पर प्रतिबंध को लेकर डॉक्टरों का सरकार से आग्रह

Vaping : इन दिनों ब्रिटेन में फ्लेवर्ड और डिस्पोजेबल वेप्स (Vaping) का उपयोग बढ़ रहा है। डॉक्टरों ने सरकार से इनको प्रतिबंध को लेकर आग्रह किया है कि ब्रिटेन में इसका चलन बढ़ रहा है जिससे बच्चें निकोटीन की लत का कारण बन सकते हैं।

जयपुरAug 28, 2024 / 02:39 pm

Puneet Sharma

Vaping_80b695

Vaping_80b695

Vaping : इन दिनों ब्रिटेन में फ्लेवर्ड और डिस्पोजेबल वेप्स (Vaping) का उपयोग बढ़ रहा है। डॉक्टरों ने सरकार से इनको प्रतिबंध को लेकर आग्रह किया है कि ब्रिटेन में इसका चलन बढ़ रहा है जिससे बच्चें निकोटीन की लत का कारण बन सकते हैं। ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन का कहना है कि वेप्स को लेकर एक साहसिक कार्रवाई की आवश्यकता है उन्होंने आगे कहा कि युवाओं के जीवन में वेप्स (Vaping) का कोई उचित स्थान नहीं है।
इसमें कहा गया है कि बच्चों को बबलगम या कैंडी फ्लॉस जैसे रंगों, ब्रांडिंग और स्वादों के माध्यम से लक्षित किया जा रहा है, ताकि ऐसे उत्पाद को बढ़ावा दिया जा सके जो निकोटीन की लत का कारण बन सकते हैं।

11-17 वर्ष के लगभग 8% बच्चे वेपिंग का शिकार About 8% of children aged 11-17 are victims of vaping

डॉक्टरों का कहना है कि इस समय 11 से 17 वर्ष के के लगभग 8 प्रतिशत बच्चें वेपिंग (Vaping) का शिकार है यद्यपि 18 वर्ष से कम आयु के किसी भी व्यक्ति को वेप बेचना पहले से ही अवैध है। उन्होंने कहा कि अब 10 में से एक वयस्क वेपिंग करता है। “हालांकि, इससे भी अधिक चिंताजनक बात यह है कि युवा वर्ग में वेपिंग की प्रवृत्ति बढ़ रही है, 11-17 वर्ष के बच्चों में वेपिंग की प्रवृत्ति 10 वर्ष पहले की तुलना में लगभग छह गुना अधिक है।

BMA विज्ञान बोर्ड के अध्यक्ष डेविड स्ट्रेन ने बच्चों की सुरक्षा लेकर वेपिंग पर असहमति व्यक्त कि David Strain, chairman of the BMA science board, expressed disagreement with the safety of children on vaping.

डेविड स्ट्रेन ने कहा कि बच्चों को अभी भी अधिक सुरक्षा की आवश्यकता है। उनहोंने आगे कहा कि एक डॉक्टर के रूप में, मैं समझता हूं कि धूम्रपान छोड़ने में लोगों की मदद करने में वेप्स की क्या भूमिका हो सकती है – लेकिन हमारे बच्चों और युवाओं के जीवन में उनका कोई उचित स्थान नहीं है और जब बात उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा की आती है, तो हम जोखिम नहीं उठा सकते।

वेपिंग को लेकर BMA की मांग BMA’s demand regarding vaping

BMA ने अपनी मांग को लेकर कई बातें रखी हैं

  • तम्बाकू के अलावा सभी वेप फ्लेवर प्रतिबंधित
  • डिस्पोजेबल वेप्स प्रतिबंधित
  • पैकेजिंग और वेप डिवाइस दोनों के लिए सभी प्रकार की छवियों, रंगों और ब्रांडिंग के उपयोग पर प्रतिबंध, सिगरेट पर वर्तमान प्रतिबंधों के समान
  • वेप्स को दुकानों की अलमारियों से हटाकर काउंटर के पीछे बिक्री के लिए रख दिया गया

प्रतिबंध “काले बाजार को दे सकते हैं बढ़ावा

यूके वेपिंग (Vaping) इंडस्ट्री एसोसिएशन ने कहा कि वह इस बात से सहमत है कि युवाओं में वेपिंग और अवैध उत्पादों की आपूर्ति को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रतिबंध “काले बाजार को बढ़ावा दे सकते हैं” और राष्ट्र की धूम्रपान-मुक्त महत्वाकांक्षाओं को और अधिक दूर कर सकते हैं, “क्योंकि इससे वयस्क धूम्रपान करने वाले धूम्रपान छोड़ने से कतराएंगे और मौजूदा वेपर्स भूमिगत विक्रेताओं के हाथों में चले जाएंगे या वापस सिगरेट की ओर चले जाएंगे”।

Hindi News / Health / Vaping : फ्लेवर्ड और डिस्पोजेबल वेप्स पर प्रतिबंध को लेकर डॉक्टरों का सरकार से आग्रह

ट्रेंडिंग वीडियो