scriptDisadvantages of haldi milk : किन परिस्थितियों में हल्दी का दूध पीना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए आप | Disadvantages of haldi milk haldi ka doodh pine ke nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

Disadvantages of haldi milk : किन परिस्थितियों में हल्दी का दूध पीना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए आप

हल्दी वाला दूध (Disadvantages of haldi milk) स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है, लेकिन जिन व्यक्तियों को लिवर से संबंधित समस्याएं हैं, उनके लिए इसका उपयोग हानिकारक हो सकता है।

जयपुरOct 24, 2024 / 11:44 am

Puneet Sharma

Disadvantages of haldi milk: Under which circumstances drinking haldi milk can be harmful, know

Disadvantages of haldi milk: Under which circumstances drinking haldi milk can be harmful

Disadvantages of haldi milk : हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण दूध के साथ मिलकर स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। सर्दी-जुकाम या चोट लगने की स्थिति में रात में हल्दी वाला दूध पीने से शरीर को राहत मिलती है। यह दूध सर्दी, खांसी और जुकाम के दौरान भी उपयोगी माना जाता है। इसी कारण हल्दी वाला दूध घरेलू उपचारों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसे औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। हालांकि, यह जानना आवश्यक है कि हल्दी, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर है, सभी के लिए फायदेमंद नहीं होती। कुछ व्यक्तियों के लिए हल्दी वाला दूध पीना (Disadvantages of haldi milk) हानिकारक हो सकता है।

इन लोगों के लिए हल्दी वाला दूध नुकसानदायक : Disadvantages of haldi milk

लिवर से जुड़ी समस्या में

हल्दी वाला दूध (Disadvantages of haldi milk) स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है, लेकिन जिन व्यक्तियों को लिवर से संबंधित समस्याएं हैं, उनके लिए इसका उपयोग हानिकारक हो सकता है। हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, लिवर से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित लोगों को इसे पीने से बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त, जिन लोगों को एसिडिटी और दस्त जैसी समस्याएं हैं, उनके लिए भी हल्दी दूध का सेवन हानिकारक हो सकता है।
यह भी पढ़ें

शरीर में Calcium की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

उल्टी, दस्त जैसी समस्या में

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक महत्वपूर्ण तत्व होता है। जो लोग नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीते हैं, उन्हें दस्त और उल्टी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, इसकी अधिक मात्रा में और प्रतिदिन सेवन करने से बचना आवश्यक है।
आयरन की कमी

हर दिन हल्दी वाले दूध का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। हल्दी में मौजूद कुछ तत्व आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं। इसीलिए, जो लोग नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीते हैं, उन्हें आयरन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।
यह भी पढ़ें

मखाने को खाएं देशी घी के साथ और देखें इसके फायदे

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Disadvantages of haldi milk : किन परिस्थितियों में हल्दी का दूध पीना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए आप

ट्रेंडिंग वीडियो