scriptDisadvantages of eating stale food : यदि खाते हो जुठा खाना तो हो जाए सावधान, नहीं तो इन बीमारियों से पढ़ सकता है पाला | Disadvantages of eating stale food: If you eat stale food then be careful, otherwise you can have to deal with these diseases | Patrika News
स्वास्थ्य

Disadvantages of eating stale food : यदि खाते हो जुठा खाना तो हो जाए सावधान, नहीं तो इन बीमारियों से पढ़ सकता है पाला

Disadvantages of eating stale food : यह कहा जाता है कि एक-दूसरे का जूठा खाने से प्यार बढ़ता है। अक्सर परिवार के लोग एक-दूसरे के साथ थाली शेयर करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जूठा खाने से प्यार तो बढ़ता है, लेकिन कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। यह सेहत के लिए गंभीर नुकसान कर सकता है।

जयपुरSep 07, 2024 / 06:14 pm

Puneet Sharma

Disadvantages of eating stale food

Disadvantages of eating stale food

Disadvantages of eating stale food : यह कहा जाता है कि एक-दूसरे का जूठा खाने से प्यार (Disadvantages of eating stale food) बढ़ता है। अक्सर परिवार के लोग एक-दूसरे के साथ थाली शेयर करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जूठा खाने से प्यार तो बढ़ता है, लेकिन कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। यह सेहत के लिए गंभीर नुकसान कर सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी सलाह देते हैं कि किसी का जूठा नहीं खाना चाहिए। उनका कहना है कि इससे सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है।

Disadvantages of eating stale food : जुठा खाना खाने से होती है ये बीमारियां

संक्रमण का खतरा

जब हम एक ही थाली में एक-दूसरे का जूठा खाते हैं, तो इससे संक्रमण फैलने का जोखिम होता है। अगर कोई बीमार व्यक्ति का जूठा खा लिया जाए, तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है। सर्दी, फ्लू या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसे संक्रमण आसानी से एक बर्तन में खाने से फैल सकते हैं। इसलिए किसी बीमार व्यक्ति के साथ एक ही थाली में खाना नहीं खाना चाहिए।
पाचन संबंधी समस्याएं

जब आप किसी और की थाली से खाना खाते हैं, तो आपको नहीं पता कि वह कितनी साफ है या खाना परोसने वाला कितनी सफाई से बर्तनों का उपयोग कर रहा है। इससे खाने में बैक्टीरिया या वायरस आ सकते हैं। साफ-सफाई की कमी से कीटाणु पेट में जा सकते हैं, जिससे पाचन में दिक्कत हो सकती है।
पोषण की कमी

जब हम किसी और की थाली में उसके साथ खाना खाते हैं, तो हमारे शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इसका मतलब है कि शरीर को वह पोषण नहीं मिलेगा, जो उसे चाहिए।

Disadvantages of eating stale food : खाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

  • बर्तनों को हमेशा स्वच्छ रखें।
  • भोजन को खुला न छोड़ें, उसे हमेशा ढककर रखें।
  • खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोना न भूलें।
  • किसी अन्य व्यक्ति का जूठा खाने से परहेज करें।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Disadvantages of eating stale food : यदि खाते हो जुठा खाना तो हो जाए सावधान, नहीं तो इन बीमारियों से पढ़ सकता है पाला

ट्रेंडिंग वीडियो