scriptAsthmatics Diet Plan: अस्थमा के मरीज अपने आहार में शामिल करें ये चीजें | Diet plan for Asthma Patients In Hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Asthmatics Diet Plan: अस्थमा के मरीज अपने आहार में शामिल करें ये चीजें

 
Asthmatics Diet Plan: दमा के रोगियों के पास पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों के कई विकल्प हैं। जिनमें सूखे मेवे जैसे अखरोट और सूखी अंजीर, कद्दू के बीज, मछली का तेल, सरसों का तेल, सोया पनीर आदि।

Dec 06, 2021 / 10:05 pm

Tanya Paliwal

asthmatic_diet_plan_1.jpg

Asthmatics Diet Plan

नई दिल्ली। Asthmatics Diet Plan: अस्थमा या दमा बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को सांस लेने में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसा श्वास नलियों में सिकुड़न तथा सूजन के कारण होता है। एक अस्थमेटिक पेशेंट को अपने आहार और जीवनशैली का बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। एक छोटी सी लापरवाही भी गंभीर समस्या का कारण बन सकती है। तो आइए जानते हैं अस्थमा के मरीजों को अपने आहार में किन चीजों को शामिल करना चाहिए…

1. बीटा कैरोटीन
अस्थमा के मरीजों को अपने आहार में बीटा कैरोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करना फायदेमंद रहता है। इसके लिए अस्थमा के मरीज हरी मिर्च, गाजर, खुबानी, शिमला मिर्च, चेरी तथा शकरकंद आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

capsicum.jpeg

2. सब्जियां
सब्जियां खाना सभी के लिए फायदेमंद माना गया है, चाहे वह बीमार हो या स्वस्थ व्यक्ति। साथ ही अस्थमेटिक पेशेंट के लिए भी सब्जियां खाना स्वास्थ्यवर्धक होता है, खास तौर पर हरी सब्जियां। ऐसे में दमा के रोगी अपनी डाइट में हरी सब्जियां जैसे ब्रोकली, शलगम, पुदीना, तुलसी के साथ अदरक, लहसुन तथा आलू जैसी सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं।

pudina.jpg

3. हेल्दी फूड
दमा के रोगियों के पास पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों के कई विकल्प हैं। जिनमें सूखे मेवे जैसे अखरोट और सूखी अंजीर, कद्दू के बीज, मछली का तेल, सरसों का तेल, सोया पनीर आदि। इसके अतिरिक्त दलिया, जई के आटे की रोटी और मूंग की दाल का सेवन भी लाभकारी हो सकता है।

pumpkin_seeds.jpg

4. विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ
दमा के रोगियों के लिए विटामिन सी से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है। ऐसे में आप सेब, अंगूर, संतरा, पपीता, आंवला, अनार, शहतूत, अंजीर, कीवी जैसे फलों के साथ शिमला मिर्च, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट और टमाटर खा सकते हैं।

kiwi.jpg

5. कॉफी
ऑटोमेटिक पेशेंट के लिए कॉफी पीना इस समस्या में आराम दे सकता है। इसके लिए आप दिन में केवल दो कप कॉफी का सेवन कर सकते हैं। परंतु ध्यान रखें कि ज्यादा कॉफी का सेवन ना करें, क्योंकि कैफीन की अधिक मात्रा नुकसानदायक हो सकती है। साथ ही तुलसी की चाय पीना भी एक अच्छा विकल्प माना जाता है।

coffee.jpg

Hindi News / Health / Asthmatics Diet Plan: अस्थमा के मरीज अपने आहार में शामिल करें ये चीजें

ट्रेंडिंग वीडियो