scriptHealth Tips: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें इन फलों का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल | Diabetes patients should not consume these fruits, blood sugar level may increase | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें इन फलों का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

Health Tips: आज के समय में डायबिटीज की बीमारी होना आम समस्या है। ऐसे में व्यक्ति को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। फल खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ फल हाई शुगर वाले मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Jul 16, 2022 / 02:28 pm

Roshni Jaiswal

Health Tips: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें इन फलों का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

Diabetes patients should not consume these fruits, blood sugar level may increase

Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादातर लोग डायबिटीज बीमारी के शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज होने पर मरीजों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर डायबिटीज के मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में व्यक्ति को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। खासतौर पर डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को अपने खान-पान को लेकर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। फल का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ फल का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है। तो आइए जानते हैं कौन से फल का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुंच सकता है
डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक फल

1. आम
पके आम का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। पके आम में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बना रहता है। डायबिटीज में आम का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है।
यह भी पढ़े: खाली पेट अदरक खाने के है कमाल के फायदे, दूर होती है स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं
2. केला
केला का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। केला में शुगर और कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बना रहता है। डायबिटीज में केला का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है।
3. चीकू
चीकू का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चीकू में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। साथ ही चीकू में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बना रहता है। डायबिटीज में चीकू का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है।
यह भी पढ़े: सावन के सोमवार व्रत में करें कुट्टू के आटे का सेवन, सेहत को मिलेंगे ये अद्भुत फायदे
4. पाइनएप्पल
पाइनएप्पल का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। पाइनएप्पल में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बना रहता है। डायबिटीज में पाइनएप्पल का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Hindi News / Health / Health Tips: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें इन फलों का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

ट्रेंडिंग वीडियो