scriptDiabetes Patient symptoms: मुंह से फल जैसी गंध आती है तो सावधान! सामने आया डायबिटीज का ये नया लक्षण | Diabetes Patient symptoms Fruit smell like Breath from Mouth | Patrika News
स्वास्थ्य

Diabetes Patient symptoms: मुंह से फल जैसी गंध आती है तो सावधान! सामने आया डायबिटीज का ये नया लक्षण

Diabetes Patient symptoms : मुंह से फल जैसी गंध आती है तो यह डायबिटिक कीटोएसिडोसिस का लक्षण हो सकता है। यह डायबिटीज का पहला संकेत हो सकता है।

Jul 05, 2023 / 10:24 am

Anil Kumar

diabetes_patient_symptoms.png

Diabetes Patient symptoms

Diabetes Patient symptoms: आज के समय में डायबिटीज ऐसी सामान्य बीमारी है जो भारत में काफी तेजी से फैल रही है। भारत में अभी 90 प्रतिशत मामले टाइप 2 डायबिटीज के हैं। अब तो यह भी दावा किया जा रहा है कि आपके मुंह से असामान्य गंध आती है तो आपका ब्लड शुगर हाई हो सकता है यानि आपको डायबिटीज हो सकती है। इतना ही नहीं बल्कि मुंह से फल जैसी गंध आती है तो यह डायबिटिक कीटोएसिडोसिस का लक्षण हो सकता है। यह डायबिटीज का पहला संकेत हो सकता है। डायबिटिक कीटोएसिडोसिस शरीर के अंदर एक प्रक्रिया है जिसमें इंसुलिन की कमी के कारण खून में हानिकारक कीटोन्स का निर्माण होता है और यह डायबिटीज का एक असामान्य संकेत है।
यह भी पढ़ें

तपती गर्मी में बॉडी को तुरंत ठंडा कर देता है गुड़ का शर्बत, जानिए बनाने का तरीका

सांसों में दुर्गंध
यह भी दावा किया गया है कि डायबिटीज के कारण सांसों में दुर्गंध भी आ सकती है क्योंकि इस स्थिति के कारण मुंह में ग्लूकोज का स्तर बढ़ सकता है। बैक्टीरिया इस चीनी का उपयोग भोजन के रूप में करते हैं जो बाद में संक्रमण और मसूड़ों की बीमारी का कारण बनता है। मसूड़ों की बीमारी मुंह से दुर्गंध के सबसे आम कारणों में से एक है जिसमें मुंह से दुर्गंध आती है।
यह भी पढ़ें

1 साल से छोटे बच्चों को कभी नहीं खिलाएं ये 7 चीजें, होता है इतना बड़ा नुकसान

सांस से फल जैसी गंध आना
आपको बता दें कि सांस से फलों जैसी गंध या स्वाद आती है तो वह डायबिटिक कीटोएसिडोसिस नामक खतरनाक स्थिति का संकेत हो सकता है। डायबिटीज कीटोएसिडोसिस पहला संकेत भी हो सकता है कि आपको टाइप 1 डायबिटीज है। पर्याप्त इंसुलिन के बिना, आपके शरीर को ग्लूकोज से आवश्यक ऊर्जा नहीं मिल पाती है इसलिए यह फैट का उपयोग करने लगता है और कीटोन्स नामक कैमिकल उत्पन्न करता है। फिर जब आपके खून में बहुत अधिक कीटोन्स जमा हो जाते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। हालांकि फल जैसी गंध वाली सांस डीकेए की पहचान है लेकिन यह एकमात्र लक्षण नहीं है। आपको सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है, त्वचा लाल हो सकती है या उल्टियां आ सकती हैं।
यह भी पढ़ें

Makhana Eating: ऐसे लोग भूलकर भी नहीं खाएं ज्यादा मखाने, जानिए इससे होने वाले नुकसान

ये हैं डायबिटीज के आम लक्षण
डायबिटीज के सबसे आम लक्षणों में कटना या घाव होना है जिसे ठीक होने में अधिक समय लगता है। इसके साथ ही काफी अधिक प्यास के साथ अधिक पेशाब भी लगता है। अगर आप अपने आपमें डायबिटीज के चेतावनी संकेत या लक्षण देखते हैं या आपको लगता है कि आपको डायबिटीज का जोखिम हो सकता है तो आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए। इस स्थिति का इलाज काफी जरूरी है नहीं तो आगे चलकर हृदय रोग और स्ट्रोक सहित कुछ घातक बीमारियों का खतरा अधिक हो सकता है।

Hindi News / Health / Diabetes Patient symptoms: मुंह से फल जैसी गंध आती है तो सावधान! सामने आया डायबिटीज का ये नया लक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो