scriptBone health: कोरोना से बिगड़ गई हड्डियों की सेहत, स्टडी में खुलासा | Covid-19 pandemic likely compromised bone health | Patrika News
स्वास्थ्य

Bone health: कोरोना से बिगड़ गई हड्डियों की सेहत, स्टडी में खुलासा

एक अध्ययन के अनुसार कोविड-19 महामारी का हड्डी के ऊतकों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। जिसमें बोन मिनरल डेंसिटी और कंटेंट्स दोनों शामिल हैं। आइए जानिए कैसे कोरोना ने बोंस की सेहत पर असर डाला है।

Nov 23, 2023 / 09:13 am

Jaya Sharma

 कोविड-19 महामारी का हड्डी के ऊतकों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है

Bone health: कोरोना से बिगड़ गई हड्डियों की सेहत, स्टडी में खुलासा

स्लोवाकिया में कोमेनियस विश्वविद्यालय के रिसर्चर्स के अध्ययन में 387 यंग एडल्ड शामिल थे, जिनकी हड्डियों के स्वास्थ्य का माप कोविड-19 महामारी से पहले लिया गया था और 386 जिनका माप महामारी के दौरान सितंबर 2020 से नवंबर 2022 तक लिया गया था। जिसमें सामने आया कि कोरोना के दौरान बदली लाइफस्टाइल के कुछ बदलावों ने अस्थि खनिज घनत्व और कुल अस्थि खनिज सामग्री को कम किया है।
बोन मिनरल्स डेंसिटी में कमी
रिसर्चर्स के मुताबिक कोविड-19 महामारी के कारण युवा वयस्कों में अस्थि खनिज घनत्व में महत्वपूर्ण कमी आई है। लंबे-कोविड-सिंड्रोम के एक महत्वपूर्ण लक्षण के रूप में इस महामारी से संबंधित हड्डी के ऊतकों में कमी का मूल्यांकन करने के लिए अतिरिक्त शोध की आवश्यकता है। उनके मुताबिक महामारी के बाद सीनियर सिटीजंस की बोंस की जांच की जानी चाहिए।
पहले चूहों पर किया था अध्ययन
चूहों पर किए गए पिछले अध्ययन से पता चला है कि SARS-CoV-2 संक्रमण सूजन का कारण बनता है जिससे हड्डियों की संरचना में महत्वपूर्ण परिवर्तन हो सकते हैं। जर्नल ऑफ ऑर्थोपेडिक रिसर्च में प्रकाशित अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि कोविड-19 वाले लोगों को दीर्घकालिक ऑर्थोपेडिक परेशानियां हो सकती है। फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है। अध्ययन में, जिन चूहों में कोविड-19 था, उनमें हड्डियों का महत्वपूर्ण नुकसान देखा गया। इस नुकसान से हड्डी की यांत्रिक शक्ति कम हो गई और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ गया।

Hindi News / Health / Bone health: कोरोना से बिगड़ गई हड्डियों की सेहत, स्टडी में खुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो