scriptBenefits of Cashew: कमजोरी दूर कर, स्टेमिना को बढ़ाता है काजू, जानिए इसके खाने का सही तरीका और समय | Cashew is beneficial in weakness- increasing stamina in men | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits of Cashew: कमजोरी दूर कर, स्टेमिना को बढ़ाता है काजू, जानिए इसके खाने का सही तरीका और समय

Benefits of Cashew: आपके शरीर में अगर स्टेमिना नहीं हो तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। इसलिए आप काजू का सेवन जरूर करे। काजू में शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फोलेट पोटैशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन बी और सी मिलता है। काजू का सेवन करना पुरुषों के लिए फायदेमंद होता है।

Apr 12, 2022 / 12:54 pm

Roshni Jaiswal

Benefits of Cashew: कमजोरी दूर कर, स्टेमिना को बढ़ाता है काजू, जानिए इसके खाने का सही तरीका और समय

Cashew is beneficial in weakness- increasing stamina in men

Benefits of Cashew: काजू खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। काजू में कॉर्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्‍श‍ियम की अच्‍छी मात्रा मौजूद होती है। इतना ही नहीं काजू में मैग्‍न‍िश‍ियम, फॉस्‍फोरस, पोटैश‍ियम, ज‍िंक, सोड‍ियम, फोलेट जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। काजू में व‍िटाम‍िन सी और व‍िटाम‍िन बी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है इसल‍िए इसे एनर्जी का भंडार करते हैं। लेकिन काजू के सेवन से जुडी कुछ जानकारी हम सभी को होनी चाहिए। यदि हम काजू खाने का सही तरीका समझ जाए और सही तरीके से ही इसका सेवन करे तो काजू खाने से हमारे शरीर को कई गुना ज्‍यादा लाभ प्राप्‍त हो सकता है। तो आइए जानते है काजू खाने के सही तरीका, समय और फायदे
काजू खाने का सही तरीका और समय


1. काजू वैसे तो सेहत के ल‍िए फायदेमंद नट है पर इसके भी कुछ बुरे प्रभाव शरीर पर पड़ सकते हैं। अगर आप खाली पेट काजू का सेवन तो आप ऐसा करने से बचें। खाली पेट काजू का सेवन करने से कब्‍ज की समस्‍या हो सकती है। काजू में फाइबर मौजूद होता है ज‍िससे पाचन तंत्र बेहतर होता है पर आप इसे खाली पेट खाएंगे तो गैस या ब्‍लोट‍िंग की समस्‍या हो सकती है।
यह भी पढ़ें

जानिए गर्मियों में तरबूज खाने के हैं ये 5 अद्भुत फायदे, शरीर को रखता है हाइड्रेट

2. यदि आपकी उम्र 2 से 18 साल के बीच है तो आपके लिए काजू खाने का सही तरीका यह है कि आपको रोजाना 6 से 7 काजू खाने चाहिए। साथ ही साथ ही 18 से 40 साल तक के लोग रोजाना 5 काजू का सेवन कर सकते हैं। परन्‍तु यदि आपकी उम्र 40 साल से अधिक है तो आपको 5 काजू से ऊपर बिल्‍कुल भी नहीं खाने चाहिए। यदि आप खेल कूद से जुड़े हैं तो एक दिन में 50 से 70 ग्राम काजू का सेवन कर सकते हैं। ये आपके शरीर को दिनभर उर्जावान बनाए रखने में मददगार सिद्ध होगा।
3. भूने और पानी में भिगो कर रखे गए काजू को नहीं खाना चाहिए। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें ये लगता है कि जबतक आप काजू को भूनते नहीं हैं तब तक उसमें पौष्टिकता नहीं आती है। इससे उलट भुनने से उसके पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं और वो पेट के लिए खराब होता है। काजू को पानी में भी न भिगोएं क्योंकि इससे भी पौष्टिक तत्व अपना असर नहीं दिखा पाते हैं।
काजू खाने के फायदे

1. फाइटिक एसिड कम करता
काजू में फाइटिक एसिड रहता है, जिसे पचाना आसान नहीं होता, ऐसे में अगर आप काजू को भिगोकर खाते हैं तो इससे फाइटिक एसिड निकल जाता है और ये आसानी से पचने लगता है फाइटिक एसिड कई बार पेट की समस्याएं पैदा करता है। कुछ लोगों को इससे एलर्जी होती है। इस तमाम समस्याओं से बचने के लिए आपको भीगे काजू खाना चाहिए।
यह भी पढ़ें

डायबिटीज ही नहीं, हाई बीपी और वजन कंट्रोल करने में भी जामुन का बीज है लाभकारी, खाने से पहले जान लें तरीका

2. एनर्जी बनाएं रखता है
काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। अगर आपका मूड बेमतलब ही खराब हो जाता है तो 2-3 काजू खाने से आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है।
3. पुरुषों के लिए फायदेमंद होता
काजू का सेवन करना पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होता है। काजू में फर्टिलिटी बूस्ट करने में मददगार जिंक होता है। जो पुरुषों के साथ महिलाओं की फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए भी काजू मददगार होता है। लेकिन काजू में मौजूद सेलेनियम पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ाता है पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम करने के लिए भी काजू मददगार हो सकता है। क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाव करने में सहायता करते हैं। जो कि फ्री रेडिकल डैमेज के कारण होता है। इसलिए पुरुषों के लिए काजू का सेवन काफी लाभकारी होता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News/ Health / Benefits of Cashew: कमजोरी दूर कर, स्टेमिना को बढ़ाता है काजू, जानिए इसके खाने का सही तरीका और समय

ट्रेंडिंग वीडियो