scriptरक्तदान से पहले इन बातों का रखें विशेष ख्याल, नहीं तो हो सकती है परेशानी | What to eat before and after blood donation to make it safe | Patrika News
स्वास्थ्य

रक्तदान से पहले इन बातों का रखें विशेष ख्याल, नहीं तो हो सकती है परेशानी

Blood Donate Tips :- रक्तदान सबसे बड़ा दान माना जाता है। क्योंकि आपके द्वारा दान किए गए रक्त से किसी को नया जीवन मिलता है। Blood Donate करने से आपकी सेहत को भी फायदा ही होता है। लेकिन इससे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

Nov 20, 2023 / 04:32 pm

Manoj Kumar

blood-donate-tips.jpg

Blood Donate Tips : Take special care of these things before donating blood

Blood Donate Tips :- रक्तदान सबसे बड़ा दान माना जाता है। क्योंकि आपके द्वारा दान किए गए रक्त से किसी को नया जीवन मिलता है। Blood Donate करने से आपकी सेहत को भी फायदा ही होता है। लेकिन इससे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।
रक्तदान ऐसा दान है। जिससे आप किसी व्यक्ति का जीवन बचा सकते हैं। इसलिए हर व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। लेकिन रक्तदान करने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। ताकि रक्तदान करने वाले और रक्त लेने वाले दोनों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

यह भी पढ़ें

Weakness Tips :- अगर हर वक्त थकान और कमजोरी महसूस होती है तो इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल



Do not have any kind of disease किसी प्रकार की बीमारी नहीं हो-
रक्तदान (donate blood) वही व्यक्ति कर सकता है। जो पूर्ण रूप से स्वस्थ हो। अगर आप हेपेटाइटिस, टीबी, सिफलिस, एचआईवी (Hepatitis, TB, Syphilis, HIV) आदि किसी गम्भीर बीमारी से पीड़ित है। तो आप रक्तदान नहीं कर सकते हैं ।हां अगर आप इन बीमारियों से उबर चुके हैं। तो कुछ दिनों बाद आप रक्तदान कर सकते हैं वह भी पूर्ण रूप से जांच कराने के बाद और चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद।

Do not smoke धूम्रपान नहीं करें –
धूम्रपान करना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। वैसे तो आपको हमेशा ही धूम्रपान नहीं करना चाहिए। लेकिन अगर आप रक्तदान करने जा रहे हैं। तो कम से कम 24 घंटे पहले तक आप बीड़ी सिगरेट या अन्य कोई धूम्रपान नहीं करें और रक्तदान (donate blood) करने के बाद भी 24 घंटे तक दूरी बनाकर रखेंगे, तो बहुत अच्छा होगा।

यह भी पढ़ें

Guide To Eat Right: वजन कम करने के लिए सबसे प्रभावशाली डाइट प्लान, आज से ही कर दे लागू



Blood gets ready again in 24 hours- 24 घंटे में फिर हो जाता है रक्त तैयार-
कुछ लोगों को भ्रम रहता है कि हम रक्त दान कर देंगे। तो कमजोर हो जाएंगे या हमें इतना खून वापस बनाने में काफी समय लगेगा। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। हमारे शरीर में खून तैयार होना एक सामान्य प्रक्रिया है। एक स्वस्थ व्यक्ति अगर रक्तदान करता है। तो उसके शरीर में 24 से 48 घंटे में फिर रक्त तैयार हो जाता है। इस प्रकार एक पुरुष 3 माह में एक बार और महिलाएं 4 माह में एक बार बिना किसी दिक्कत के रक्तदान (donate blood) कर सकते हैं।
Do not use the same needle एक ही सुई का नहीं हो उपयोग –
वैसे तो रक्त दान के दौरान मेडिकल स्टाफ द्वारा विशेष ध्यान रखा जाता है। लेकिन फिर भी आप इस बात का ध्यान रखें कि रक्तदान के दौरान उपयोग किए जा रही इंजेक्शन का उपयोग पहले नहीं हुआ हो और उसका उपयोग बाद में भी नहीं हो। इससे आप भी सुरक्षित रहेंगे और जिसे रक्त दिया जाएगा वह भी सुरक्षित रहेगा।

यह भी पढ़ें

सिर्फ आधे घंटे की वॉक बचाएगी पथरी से , इन घरेलू उपायों से जल्द मिलेगा छुटकारा



Don’t donate blood immediately after getting tattooed. टैटू बनवाने के बाद तुरंत नहीं करें रक्तदान-
अगर आपने अपने शरीर पर किसी प्रकार का टैटू बनवाया है। तो आप को रक्तदान करने के लिए कुछ समय रुकना होगा। जानकारी के अनुसार अगर आप टैटू बनवाते हैं तो कम से कम 6 घंटे बाद ही रक्तदान कर सकते हैं।

Take care if you have dental problems.दांतों की समस्या है तो रखें ध्यान-
अगर आपको दांत से संबंधित किसी प्रकार की समस्या है और आपने उसका उपचार लिया है। तो कम से कम 24 घंटे बाद रक्तदान करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

ऐसे बनाएं फेफड़ों को सेहतमंद, ये सुपरफूड आपके जानिए फेफड़ों को बनाएंगे मजबूत



Benefits for health सेहत के लिए फायदा-
रक्तदान करना आपकी और सामने वाले दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। रक्तदान करने से जहां आप सामने वाले व्यक्ति की जान बचाते हैं। वहीं आपकी सेहत पर भी इसका अनुकूल प्रभाव पड़ता है। रक्तदान समय-समय पर करना चाहिए। अगर आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो आप रक्तदान से पहले चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें

मानसून के मौसम में झड़ते बालों की समस्या के लिए आयुर्वेदिक उपाय

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / रक्तदान से पहले इन बातों का रखें विशेष ख्याल, नहीं तो हो सकती है परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो