scriptHealth tips: जाने सूरज की किरणों से मिलता है आपको कौन-कौन से लाभ | benefits you get from the rays of the sun | Patrika News
स्वास्थ्य

Health tips: जाने सूरज की किरणों से मिलता है आपको कौन-कौन से लाभ

यूं तो आपने भी सुना होगा कि सूरज की किरणे हमारे लिए कितने लाभदायक है। इसमें मौजूद विटामिन डी हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाती हैं। परंतु आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सूरज की किरने आपके लिए और क्या क्या लाभकारी चीजें लाती हैं।

Nov 30, 2021 / 12:00 pm

Divya Kashyap

benefits you get from the rays of the sun

benefits you get from the rays of the sun

नई दिल्ली। सूरज की धूप सिर्फ विटामिन-डी ही नहीं बल्कि कई सारे फायदे दे सकती है।सूर्य की रोशनी में बीमारियों को जड़ से खत्म करने की क्षमता होती है। सूर्य से प्राप्त होने वाली रोशनी धरती पर ऊर्जा का एक मुख्य भंडार है। यह रोशनी बहुत प्रभावशाली और जीवनदायी है। लेकिन इस रोशनी में अल्ट्रा वायलेट किरणें भी होती हैं। ये किरणें कुछ मामलों में लाभदायक होती हैं और कुछ में हानिकारक भी मानी गई हैं।
यह भी पढ़ें

Women Health: जानें क्या होता है यूटरिन कैंसर , कैसे करवाएं इसकी जांच

मन और तन दोनो के लिए बेस्ट

सूर्य की रोशनी से मन और शरीर दोनों को अच्छा किया जा सकता है। सूर्य की रोशनी से हमे विटामिन डी भी मिलता है। डॉकटर्स खुद कई बार मरीजों को धूप में घूमने की सलाह देते हैं।यह हमारे शरीर से कई तरह के रोगों को दूर करने में सहायक है।

निट्रिक ऑक्साइड प्रोडक्शन
निट्रिक ऑक्साइड एक कलरलेस गैस है जो नाइट्रोजन का बहुत अच्छा सोर्स हो सकती है। ये ब्लड फ्लो और सही प्रेशर बनाए रखने में मदद करती है। सूरज की धूप से भी ये आसानी से बनती है।
हेल्दी हार्मोन
सूरज की धूप शरीर में ऊर्जा पैदा कर सकती है और हार्मोन्स का संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकती है।


बीमारियों से लड़ने में मददगार
सूर्य जब उदय हो रहा हो तब सूर्य की रोशनी में कम से कम पांच मिनट तक रहें यह आपके स्वास्थ्य के लिए उत्तम दवा है। सूर्य की रोशनी में स्नान करने से टीबी और कैंसर जैसी समस्याओं में अद्भुत लाभ होता है।

ऑक्सीजन
अगर ब्लड प्रेशर ठीक रहेगा तो शरीर का ऑक्सीजन लेवल भी सही रहेगा। ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए कि सूरज की धूप में थोड़ा समय जरूर बिताएं।

बल्ड प्रेशर
कोलेस्ट्रॉल और विटामिन और हार्मोन्स के लेवल होने में सूरज की धूप मदद कर सकती है और ऐसे में ब्लड प्रेशर भी सही रहता है।

Hindi News / Health / Health tips: जाने सूरज की किरणों से मिलता है आपको कौन-कौन से लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो