scriptBenefits of honey : जानें कैसे शहद आपके हेल्थ और स्किन के लिए है लाभकारी | benefits of honey for good skin and health | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits of honey : जानें कैसे शहद आपके हेल्थ और स्किन के लिए है लाभकारी

शहद के फायदे के बारे में तो हम सभी परिचित हैं। हम सभी जानते हैं कि शहर किस प्रकार से हमारे स्वास्थ्य और स्किन से जुड़ी कई सारी समस्याओं को ठीक कर सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

Dec 01, 2021 / 11:28 am

Divya Kashyap

 जानें कैसे शहद आपके हेल्थ और स्किन के लिए है लाभकारी

benefits of honey for good skin and health


नई दिल्ली। शहद का उपयोग आप किसी भी रुप में करें यह आपकी सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद है। बस इसके इस्तेमाल से पहले यह ज़रुर जांच लें कि उपयोग में लाया जा रहा शहद असली है या मिलावटी, क्योंकि मिलावटी शहद खाने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं। शहद की क्वालिटी को लेकर लोग हमेशा असमंजस में रहते हैं। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि असली शहद काफी गाढ़ा होता है और पानी में डालने पर यह आसानी से घुलता नहीं है बल्कि तली में जाकर जम जाता है जबकि नकली शहद पानी में जल्दी घुल जाता है।
शहद के साथ नींबू
यदि आप भी वेट को कम करने के बारे में सोंच रहे हैं तो ऐसे में ये दोनों चीजें सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकती हैं। नींबू विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स होता है वहीं शहद में अनेकों विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इन दोनों में ही ऐसे तत्व होते हैं जो वेट लॉस में सहायक हो सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक गिलास में गुनगुना पानी लें फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और आधा नींबू को निचोड़ें। इसके बाद इसका सेवन करें। इनके रोजाना सेवन से बॉडी डिटॉक्स होगी। वहीं ये फैट को बर्न करने में आपकी सहायता कर सकता है।
यह भी पढ़े –Women Health: बर्थ कंट्रोल के लिए कौन कौन सी कॉन्ट्रासेप्टिव्स का इस्तिमाल किया जा सकता है

शहद के साथ अदरक
पेट में दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो अदरक और शहद का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकते हैं। पेट में दर्द होने पर आप इन दोनों को मिला के सेवन कर सकते हैं। इससे सेहत को अनेकों लाभ मिलेंगें वहीं पेट के साथ-साथ आपकी आंत की सेहत को भी स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है।
यह भी पढ़े –सर्दियों में यदि आपकी उंगलियों भी हो जाती हैं ठंडी तो अपनाए ये टिप्स
शहद के फायदे

शहद के फायदों को देखते हुए ही आयुर्वेद में इसे अमृत समान माना गया है। छोटे बच्चों से लेकर वयस्कों तक शहद सभी के लिए उतनी ही फायदेमंद है। नियमित रुप से शहद खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे कई तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। आइये शहद के प्रमुख फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

खांसी में असरदार
रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर उसे पियें। यह बलगम को पतला करने के साथ साथ खांसी से जल्दी आराम दिलाती है।

Hindi News / Health / Benefits of honey : जानें कैसे शहद आपके हेल्थ और स्किन के लिए है लाभकारी

ट्रेंडिंग वीडियो