scriptHealth tips: जानें कैसे मारीच देता है अपको सिर दर्द से राहत | benefits of black pepper in headache | Patrika News
स्वास्थ्य

Health tips: जानें कैसे मारीच देता है अपको सिर दर्द से राहत

बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो सिर दर्द में राहत के लिए ली जाती हैं लेकिन हर बार दवाई लेना भी सही नहीं है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में जिसकी मदद से आपका सिर दर्द पूरी तरह गायब हो जाएगा।

Dec 04, 2021 / 12:36 pm

Divya Kashyap

Health tips: जानें कैसे मारीच देता है अपको सिर दर्द से राहत

benefits of black pepper in headache

नई दिल्ली। मरीज ब्लैक पेपर के बारे में तो आपने भी सुना होगा । परंतु क्या आप जानते हैं कि ब्लॉक पेपर आपके सिर के दर्द को ठीक करने के लिए कितना उपयोगी है। ब्लैक पेपर में मौजूद सारे गुण आपके सिर दर्द को ठीक करने के लिए काफी उपयोगी है। आज के इस आर्टिकल के थ्रू हम आपको बताएंगे यह कैसे मरीज आपके सिर दर्द की दवा बन सकता है।
सिरदर्द के वैसे तो कई कारण है लेकिन सिर की नसों से अधिक खून बह जाने या फिर रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) बढ़ जाने या कम होने से भी सिर दर्द होता है। जानिए चीन की प्राचीन सभ्यता में सिर दर्द का इलाज काली मिर्च के कुछ घरेलू नुस्खे के साथ कैसे किया जाता था।
माइग्रेन

इसके अलावा जो लोग माइग्रेन के दर्द से पीड़ित रहते हैं उन्हें कपूर को घी में मिलाकर सिर पर हल्के हाथों से लगाते हुए कुछ देर मालिश कीजिए। इस नुस्खे को आजमाने के बाद भी अगर आपके सिर का दर्द ठीक नहीं होता तो किसी अच्छे डॉक्टर से पर्रामश अवश्य ले लें।

सिर दर्द में ऐसे करे इस्तिमाल
एक काली मरिच को सुई की नोंक पर लगाकर उसे दीपक में जला लें। उसमें से निकलने वाले धुएं को सूंघने से सिरदर्द में आराम होता है। इससे हिचकी भी बंद होती है।
भृंगराज के रस अथवा चावलों के पानी के साथ काली मरिच को पीसकर माथे पर लेप करने से आधासीसी का दर्द यानी माइग्रेन भी ठीक होता है।
मारीच के अन्य गुण
काली मरिच के 2 ग्राम चूर्ण को गर्म दूध तथा मिश्री के साथ पी लेने अथवा इसके 7 दाने निगलने से जुकाम तथा खाँसी में लाभ होता है।

यह भी पढ़ें

ठंड के मौसम में चार चीजों का सेवन जरूर करें

Hindi News / Health / Health tips: जानें कैसे मारीच देता है अपको सिर दर्द से राहत

ट्रेंडिंग वीडियो