scriptडेंगू में कतई न खाएं ये चीजें, और बढ़ सकती है परेशानी | avoid these food due to dengue fever, can be harmfull | Patrika News
नई दिल्ली

डेंगू में कतई न खाएं ये चीजें, और बढ़ सकती है परेशानी

डॉक्टरों की मानें तो डेंगू का कोई सटीक इलाज नहीं है। ऐसे में सही खानपान से ही मरीज जल्दी रिकवर हो सकता है।

नई दिल्लीOct 29, 2021 / 04:16 pm

Nitin Singh

avoid these food due to dengue fever, can be harmfull

avoid these food due to dengue fever, can be harmfull

नई दिल्ली। इन दिनों भारत के कई राज्यों में डेंगू का कहर देखने को मिल रहा है। इस बीमारी में मरीजों में तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि मरीजों में यह लक्षण 3 से 14 दिनों तक रहते हैं। डेंगू की अभी तक कोई सटीक दवा नहीं है, ऐसे में सही खानपान से ही डेंगू से रिकवर हुआ जा सकता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन डेंगू के दौरान करना नुकसानदायक साबित हो सकता है।
ऑयली फूड के सेवन से बचें
डेंगू के दौरान डॉक्टर भी मरीजों को सादा भोजन करने की सलाह देते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू के दौरान मरीजों के लिए तला-भुना खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल, ऑयली फूड में फैट बहुत अधिक मात्रा में होता है, जिससे शरीर में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है। इसके चलते मरीज की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और रिकवरी में देर लगती है।
नॉनवेज से करें परहेज
डेंगू के दौरान नॉनवेज का सेवन मरीज की परेशानी और बढ़ा सकता है। दरअसल, इसमें अधिक मात्रा में तेल और मसाला होता है, जो आसानी से हजम नहीं होता। ऐसे में शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। यही वजह है कि डेंगू के दौरान डॉक्टर गुनगुना पानी और हेल्दी भोजन करने की सलाह देते हैं।
कैफीन वाले ड्रिंक्स
डेंगू के दौरान डॉक्टर मरीज को अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करने को कहते हैं। हालांकि डॉक्टर चाय और कॉफी पीने की सलाह बिल्कुल नहीं देते क्योंकि इनमें कैफीन होता है जो दिल की थड़कन को बढ़ाता है। इसके बजाए मरीज को जूस पीने की सलाह दी जाती है।
यह भी पढ़ें

फेक न्यूज को लेकर केंद्र सरकार ने फेसबुक से मांगी ये डिटेल्स


डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू के दौरान मरीज को पपीता, अनार और कीवी फल जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही खाने में हल्का और पोष्टिक भोजन करना चाहिए, जिससे आप जल्दी रिकवर हो सकें।

Hindi News / New Delhi / डेंगू में कतई न खाएं ये चीजें, और बढ़ सकती है परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो