scriptFennel Seeds Water Benefits: जानिए सौंफ का पानी पीने के है ये अद्भुत फायदे, वजन कम करने से लेकर आंखो की रोशनी बढ़ता | Amazing health benefits of drinking fennel seeds water | Patrika News
स्वास्थ्य

Fennel Seeds Water Benefits: जानिए सौंफ का पानी पीने के है ये अद्भुत फायदे, वजन कम करने से लेकर आंखो की रोशनी बढ़ता

Fennel Seeds Water Benefits: सौंफ का पानी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। ये हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है। सौंफ का पानी पीने से पाचन संबंधी कई समस्याएं दूर हो सकती है। साथ ही वजन कम करने में मददगार होता है।
 

Apr 16, 2022 / 05:07 pm

Roshni Jaiswal

Fennel Seeds Water Benefits: जानिए सौंफ का पानी पीने के है ये अद्भुत फायदे, वजन कम करने से लेकर आंखो की रोशनी बढ़ता

Amazing health benefits of drinking fennel seeds water

Fennel Seeds Water Benefits: सौंफ का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। क्योंकि सौंफ में विटामिन के, सी, ए, ई, मैंगनीज, पोटैशियम, फास्फोरस और जिंक पाए जाते हैं। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है जो हमें कई सारी बीमारियों से बचाते है। गर्मियों के मौसम में सौंफ का पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। सौंफ की तासिर ठंडी मानी जाती है। पेट की गर्मी को शांत करने के साथ-साथ सौंफ का पानी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। तो आइए जानते है सौंफ का पानी पीने के फायदे के बारे में
सौंफ का पानी पीने के फायदे

1. आंखों की रोशनी बढ़ाता
सौंफ के पानी में विटामिन ए के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट्स और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही आंखों को हेल्दी रखता है और साथ ही उम्र बढ़ने पर होने वाली बीमारी मोतियाबिंद को भी रोकने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

गर्मियों में करें इस खास प्रकार के शरबतो का सेवन, स्वाद के साथ सेहत को मिलेंगे कई फायदे

2. वजन को कम करता
आहार विशेषज्ञों के मुताबिक सौंफ के बीज फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत होते हैं, जो फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं। सौंफ के बीज पाचन और मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रखने में सहायक हैं, जिससे भोजन से पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ाता है और भूख कम लगती है। सुबह एक गिलास सौंफ का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। सौंफ का पानी, पेट भरा हुआ एहसास कराता है जिससे ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती है और वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।
3. पाचन संबंधी समस्या को दूर करता
खाली पेट सौंफ का पानी पीने से पाचन संबंधी कई समस्याएं दूर हो सकती है। इसमें एनेथोल, फेनचोन और एस्ट्रैगोल जैसे आवश्यक तेल होते हैं, जिससे कब्ज, गैस और सूजन की समस्या ठीक हो सकती है। इससे गैस्ट्रिक जूस और एंजाइम के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है और खाने का पाचन सही ढंग से होता है। पाचन तंत्र स्वस्थ रहने से आपका शरीर तंदुरुस्त रहता है।
4. स्किन की समस्या को दूर करता
स्किन की समस्या को दूर करने में सौंफ का पानी आपका बहुत मदद कर सकता है। ऐसे में नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन करें। सौंफ के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो ने केवल त्वचा को खिली-खिली बना सकता है बल्कि दाग धब्बे आदि से राहत भी दिला सकता है। ऐसे में आप नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन करें।
यह भी पढ़ें

बादाम का दूध पीने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, हड्डियों से लेकर प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

5. पीरियड्स दर्द को कम करता
सौंफ में विटामिन, आयरन और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं, जो अनियमित पीरियड्स को नियमित बनाने में मदद करती है। सौंफ के पानी का सेवन करने से पीरियड्स के दर्द को कम किया जा सकता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News / Health / Fennel Seeds Water Benefits: जानिए सौंफ का पानी पीने के है ये अद्भुत फायदे, वजन कम करने से लेकर आंखो की रोशनी बढ़ता

ट्रेंडिंग वीडियो