scriptसर्दी में होने वाली बीमारियों से चाहते हैं बचना तो रोजाना उबले हुए अंडे को करें डाइट में शामिल, होंगें ये फायदे | amazing health benefits of boiled egg in winter season | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्दी में होने वाली बीमारियों से चाहते हैं बचना तो रोजाना उबले हुए अंडे को करें डाइट में शामिल, होंगें ये फायदे

सर्दी का मौसम में शरीर के ऊपर स्पेशल तरीके से ध्यान रखने की जरूरत होती है ताकि आप बीमार न हों। हम आपको बताएंगें कि यदि आप उबले हुए अंडे का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को कौन-कौन से लाभ मिल सकते हैं।

Nov 28, 2021 / 03:19 pm

Neelam Chouhan

सर्दी में होने वाली बीमारियों से चाहते हैं बचना तो रोजाना उबले हुए अंडे को करें डाइट में शामिल, होंगें ये फायदे

amazing health benefits of boiled egg

नई दिल्ली। अंडा सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ये बात तो आप जानते ही होंगें। अंडे के रोजाना सेवन कई बीमारियां शरीर से दूर होती जाती हैं वहीं ये कई सारे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। इसके रोजाना सेवन से आपको जल्दी-जल्दी भूख भी नहीं लगती है। सर्दी के मौसम में अक्सर शरीर के तापमान को गर्म बना के रखने की जरूरत होती है ताकि आपको ठंड न लगे ऐसे में अंडे का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है।
आज हम आपको अंडे के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगें जो आपके सेहत को स्वस्थ बना के रखने में सहायक हो सकते हैं।
मांसपेशियों के निर्माण के लिए
अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसका सफ़ेद हिस्सा पूरी तरह से प्रोटीन से भरपूर होता है। वहीं अंडे के पीले वाले भाग में फैट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। रोजाना यदि आप एक अंडे को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपके मसल्स को मजबूत बना रहने में बहुत ही ज्यादा सहायता मिलती है। अंडा ग्रोथ के लिए भी अच्छा माना जाता है। ये शरीर की ग्रोथ को बनाए रखने में सहायक होता है। यदि आप मांसपेशियों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो अंडे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
सर्दी में होने वाली बीमारियों से चाहते हैं बचना तो रोजाना उबले हुए अंडे को करें डाइट में शामिल, होंगें ये फायदे
आंखों की रोशनी के लिए
यदि आप आंखों की रोशनी को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अंडे में आयरन, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल आदि चीजें पाई जाती हैं। अंडे में एक कोलीन नामक तत्व पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को लंबे समय तक तेज बना के रखता है। साथ ही साथ ये तंत्रिका तंत्र को मजबूत बना के रखने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार होता है। अंडे में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी जैसी चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं।
eyesight.jpg
इम्युनिटी को मजबूत बनाता है अंडा
यदि आप भी अपनी इम्युनिटी को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रोजाना एक उबले अंडे का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। उबला अंडा सेहत को स्वस्थ बना के रखने में मददगार होता है। यदि आपकी इम्युनिटी कमजोर रहती है तो उबले अंडे का सेवन उसको ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप कोशिश करें कि अपने नास्ते के साथ में एक अंडा का सेवन जरूर करें। ये न केवल पेट के लिए अच्छा होगा बल्कि ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है वहीं पूरे दिन के लिए एनर्जी प्रोवाइड करने में भी आपकी मदद कर सकता है।
immunity
हड्डियों को मजबूत बना के रखता है अंडा
अंडे का रोजाना सेवन आपके हड्डियों को मजबूत बना के रखने में सहायक होता है। इसमें फाइबर और विटामिन डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वहीं ये शरीर से कैल्शियम की कमी को भी दूर करता है। यदि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो उसको पूरा करने के लिए आप अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये आपके मांसपेशियों को मजबूती देगा वहीं ये दर्द की समस्या को दूर करने में भी सहायक होता है। यदि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी रहती है तो अंडा इस कमी को दूर करने के लिए एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। इसलिए एक उबले हुए अंडे को हड्डियों की मजबूती के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
सर्दी में होने वाली बीमारियों से चाहते हैं बचना तो रोजाना उबले हुए अंडे को करें डाइट में शामिल, होंगें ये फायदे
दिल की सेहत के लिए है फायदेमंद
अंडे का सेवन दिल की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है इसलिए दिल की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में सहायक होता है। वहीं दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में भी आपकी बहुत ज्यादा मदद कर सकता है। अंडे की बात करें तो इसमें डाइटरी कोलेस्ट्रॉल होता है साथ ही साथ इसके रोजाना सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में आपको एक अंडा अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रहें।
heart

Hindi News / Health / सर्दी में होने वाली बीमारियों से चाहते हैं बचना तो रोजाना उबले हुए अंडे को करें डाइट में शामिल, होंगें ये फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो