scriptRajiv Gandhi Assassination Case : राजीव गांधी हत्याकांड के सभी छह दोषी होंगे रिहा सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, कांग्रेस ने जताया विरोध | Supreme Court orders Rajiv Gandhi Assassination Case All six convicts will be released | Patrika News
राष्ट्रीय

Rajiv Gandhi Assassination Case : राजीव गांधी हत्याकांड के सभी छह दोषी होंगे रिहा सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, कांग्रेस ने जताया विरोध

Supreme Court Orders पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड मामले में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को नलिनी श्रीहर समेत सभी 6 दोषियों को रिहा करने का आदेश दिया है। इनमें नलिनी, रविचंद्रन, मुरुगन, संथन, जयकुमार, और रॉबर्ट पॉयस को रिहा किया जाएगा। पेरारिवलन पहले ही इस मामले में रिहा हो चुके हैं।

Nov 11, 2022 / 03:08 pm

Sanjay Kumar Srivastava

rajiv_gandhi.jpg

Rajiv Gandhi Assassination Case : राजीव गांधी हत्याकांड के सभी छह दोषियों होंगे रिहा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को नलिनी श्रीहर समेत सभी 6 दोषियों को रिहा करने के आदेश दे दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, किसी और ने नहीं तो कोर्ट ये कदम उठाएगा। दोषी पेरारीवलन की रिहाई का आदेश बाकी दोषियों पर भी लागू होगा। दोषियों नलिनी और आरपी रविचंद्रन की समय से पहले रिहाई की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है। 18 मई को सुप्रीम कोर्ट ने एजी पेरारिवलन को रिहा करने का आदेश दिया था। जिसे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 1991 की हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। नलिनी और रविचंद्रन करीब 30 साल जेल में गुजार चुके हैं।
पेरारीवलन का आदेश सब पर लागू

सुप्रीम कोर्ट न्यायमूर्ति बी.आर. गवई और बीवी नागरत्ना ने दोषियों को रिहा करने का आदेश पारित किया। सुप्रीम कोर्ट ने कहाकि, पेरारीवलन से संबंधित अदालत का आदेश मामले के अन्य सभी दोषियों पर लागू होता है और यह भी कहा गया है कि, तमिलनाडु ने मामले के सभी दोषियों को रिहा करने की सिफारिश की थी।
6 दोषी होंगे रिहा

आजीवन कारावास की सजा काट रहे नलिनी और आरपी रविचंद्रन सहित छह दोषियों के बारे में सुप्रीम कोर्ट ने कहाकि, जेल में अच्छे आचरण के कारण रिहाई का आदेश दिया जा रहा है। राजीव गांधी हत्याकांड में नलिनी, रविचंद्रन, मुरुगन, संथन, जयकुमार, और रॉबर्ट पॉयस को रिहा करने के आदेश दिया है। पेरारिवलन पहले ही इस मामले में रिहा हो चुके हैं।
https://twitter.com/AHindinews/status/1590993397338492932?ref_src=twsrc%5Etfw
दोषी नलिनी को सोनिया गांधी ने माफ किया था

जब नलिनी को राजीव गांधी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, तब वह गर्भवती थी। उसकी प्रेग्नेंसी को दो महीने हो गए थे। तब सोनिया गांधी ने नलिनी को माफ कर दिया था। उन्होंने कहा था कि नलिनी की गलती की सजा एक मासूम बच्चे को कैसे मिल सकती है, जो अब तक दुनिया में आया ही नहीं है।
राजीव गांधी हत्याकांड मामला

राजीव गांधी हत्या मामले में ट्रायल कोर्ट ने साजिश में शामिल 26 दोषियों को मृत्युदंड दिया था। मई 1999 में सुप्रीम कोर्ट ने 19 लोगों को रिहा कर दिया। सात में से चार आरोपियों (नलिनी, मुरुगन उर्फ श्रीहरन, संथन और पेरारिवलन) को मृत्युदंड सुनाया गया। और बाकी (रविचंद्रन, रॉबर्ट पायस और जयकुमार) को उम्रकैद। चारों की दया याचिका पर तमिलनाडु के राज्यपाल ने नलिनी की मृत्युदंड को उम्रकैद में बदला। बाकी आरोपियों की दया याचिका 2011 में राष्ट्रपति ने ठुकरा दी थी।
सुप्रीम कोर्ट का निर्णय अस्वीकार्य और पूरी तरह से गलत – जयराम रमेश

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से असहमति जताते हुए कहाकि, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के अन्य हत्यारों को मुक्त करने का SC का निर्णय अस्वीकार्य और पूरी तरह से गलत है। कांग्रेस इसकी आलोचना करती है और इसे पूरी तरह से अक्षम्य मानती है। दुर्भाग्यपूर्ण है कि SC ने भारत की भावना के अनुरूप काम नहीं किया।
https://twitter.com/AHindinews/status/1590994297499025408?ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News / National News / Rajiv Gandhi Assassination Case : राजीव गांधी हत्याकांड के सभी छह दोषी होंगे रिहा सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, कांग्रेस ने जताया विरोध

ट्रेंडिंग वीडियो