scriptMumbai Train Firing Incident: हाथरस के RPF कॉन्सटेबल चेतन चौधरी ने जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन में 4 लोगों को मारी गोली | RPF Constable Chetan Chowdhary of Hathras shot 4 people in train | Patrika News
हाथरस

Mumbai Train Firing Incident: हाथरस के RPF कॉन्सटेबल चेतन चौधरी ने जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन में 4 लोगों को मारी गोली

Mumbai Train Firing Incident: जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन में RPF कॉन्स्टेबल ने 4 लोगों की गोली मार दी। सोमवार को महाराष्ट्र के पालघर रेलवे स्टेशन के पास की घटना है। आरोपी कॉन्स्टेबल यूपी के हाथरस का रहने वाला है।

हाथरसJul 31, 2023 / 02:48 pm

Upendra Singh

constable.jpg
Mumbai Train Firing Incident: रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कॉन्स्टेबल चेतन कुमार चौधरी ने फायरिंग कर दी। सोमवार तड़के करीब 5 बजे जयपुर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस में फायरिंग कर दी। एक एएसआई सहित तीन लोगों को गोली लग गई। चारों का की मौत हो गई। कॉन्स्टेबल चेतन कुमार चौधरी मानसिक रूप से परेशान था। पुलिस ने आरोपी कॉन्स्टेबल को हथियार सहित हिरासत में ले लिया।
चेतन कुमार चौधरी ने पहले अपने वरिष्ठ अधिकारी ASI को गोली मारी। उसके बाद दूसरे बोगी में जाकर तीन अन्य आरोपी को गोली मारी। आरोपी ने मीरा रोड और दहिसर के बीच ट्रेन से भागने की कोशिश की, लेकिन राजकीय रेलवे पुलिस यानी GRP के कर्मचारियों ने उसे पकड़ लिया। उसका हथियार जब्त कर लिया। उन्होंने बताया कि बोरीवली रेलवे स्टेशन पर शवों को ट्रेन से बाहर निकाला गया।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, कांस्टेबल चौधरी समेत आरपीएफ के चार कर्मी सोमवार को गुजरात में सूरत स्टेशन से रवाना हुई जयपुर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस में पहरा दे रहे थे। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इससे एक दिन पहले उन्होंने दादर-पोरबंदर-सौराष्ट्र एक्सप्रेस में सूरत स्टेशन तक पहरा दिया था. वापसी पर वे जयपुर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस में अपनी ड्यूटी पर तैनात थे।

लंबी दूरी की ट्रेन में पहरा देने की ड्यूटी पर अक्सर जीआरपी और आरपीएफ के चार से पांच कर्मियों को तैनात किया जाता है। वे अपने-अपने रेलवे मंडल में ट्रेनों की सुरक्षा में तैनात रहते हैं और उसके बाद अन्य मंडलों के उनके समकक्ष सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते हैं।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने क्या बताया?

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि आरोपी कॉन्स्टेबल यहां लोअर परेल आरपीएफ चौकी में तैनात था, जबकि एएसआई टीका राम मीणा दादर आरपीएफ चौकी में तैनात था। जयपुर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस रविवार दोपहर दो बजकर एक मिनट पर राजस्थान में जयपुर स्टेशन से रवाना हुई और सूरत स्टेशन पहुंची, जहां सुरक्षा दल देर रात करीब दो बजकर 47 मिनट पर ट्रेन में चढ़ा।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, सोमवार सुबह 6 बजकर 21 मिनट पर मुंबई में बोरीवली स्टेशन पर पहुंचने से पहले ट्रेन गुजरात के वापी में रुकी, जहां से वह एक मिनट की देरी से चार बजकर आठ मिनट पर रवाना हुई।

ठाकुर ने बताया कि दहीसर स्टेशन के समीप ट्रेन की चेन खींचीं गई, जहां आरोपी कॉन्स्टेबल उतरा और भाग गया लेकिन उसे मीरा रोड पर पकड़ लिया गया। ट्रेन को जंजीर खींचे जाने के बादकरीब एक घंटे तक सुबह 6 बजकर 21 मिनट से सवा सात बजे तक बोरीवली स्टेशन पर रोका गया और उसके बाद वह रवाना हुई और करीब एक घंटे 12 मिनट की देरी से सुबह आठ बजकर सात मिनट पर अपने गंतव्य मुंबई सेंट्रल स्टेशन पहुंची।

पश्चिम रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मृतक एएसआई मीणा के परिजनों के लिए 25 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है। पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने बताया कि मीणा के परिजनों को रेलवे सुरक्षा कल्याण निधि से 15 लाख रुपये दिए जाएंगे और इसके अलावा अंतिम संस्कार के खर्च के लिए 20,000 रुपये दिए जाएंगे। अन्य तीन मृतकों के परिवार के लिए मुआवजे के बारे में पूछे जाने पर ठाकुर ने बताया कि उन्हें भी अनुग्रह राशि दी जाएगी।

Hindi News/ Hathras / Mumbai Train Firing Incident: हाथरस के RPF कॉन्सटेबल चेतन चौधरी ने जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन में 4 लोगों को मारी गोली

ट्रेंडिंग वीडियो