scriptHathras Stampede: सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका, रिटायर्ड जज की निगरानी में हाथरस मामले की जांच कराने की मांग | Hathras stampede Plea filled in SC to Probe incident by supervision of retired apex court judge | Patrika News
हाथरस

Hathras Stampede: सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका, रिटायर्ड जज की निगरानी में हाथरस मामले की जांच कराने की मांग

Hathras Stampede: सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को एक याचिका दायर की गई, जिसमें हाथरस भगदड़ की घटना की जांच के लिए सप्रीम कोर्ट के एक रिटायर्ड जज की देखरेख में पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति की नियुक्ति की मांग की गई है। हाथरस मामले में अब तक 121 लोगों की मौत हो गई है।

हाथरसJul 03, 2024 / 04:17 pm

Anand Shukla

Hathras stampede Plea filled in SC to Probe incident by supervision of retired apex court judge
Hathras Stampede: हाथरस में ‘भोले बाबा’ के सत्संग के दौरान हुई भगदड़ में अब तक 121 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को सीएम योगी ने हाथरस घटनास्थल का दौरा किया और अस्पतालों में घायल व्यक्तियों से भी मुलाकात की। इसके बाद अधिकारियों के साथ बैठक करके स्थिति की समीक्षा की। इसी बीच हाथरस मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका (PIL) दायर की गई है, जिसमें एक उच्च- स्तरीय समिति गठित करने की मांग की गई है। इस समिति का नेतृत्व सुप्रीम कोर्ट के एक रिटायर्ड जज द्वारा किया जाए। 
सुप्रीम कोर्ट के वकील विशाल तिवारी ने याचिका दाखिल की है। याचिकाकर्ता एडवोकेट विशाल तिवारी ने घटना की व्यापक जांच के लिए पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति के गठन की मांग की है। उन्होंने इस मामले में दोषियों और अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी मांग की है। याचिका न केवल जवाबदेही की मांग की है, बल्कि ऐसे समारोह के आयोजनों के लिए एक गाइडलाइन बनाने की मांग भी की गई है।
इसके अलावा, याचिकाकर्ता ने बड़े आयोजनों के लिए सख्त दिशा-निर्देशों की स्थापना की भी मांग की है ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में दायर हुई याचिका

इसी बीच इलाहाबाद हाई कोर्ट में भी एक अलग जनहित याचिका दायर की गई है, जिसमें इस घटना की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी CBI द्वारा जांच की मांग की गई है। इन कानूनी कार्रवाइयों के बीच उत्तर प्रदेश पुलिस ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने आयोजकों के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज कर लिया है। जिसमें लिखा गया है कि आयोजकों के पास 80,000 लोगों की अनुमति थी, लेकिन भीड़ 250,000 से अधिक हो गई। जिससे यह हादसा हुआ। शिकायत में यह भी आरोप है कि आयोजकों ने पीड़ितों की मदद नहीं की और घटना के बाद सबूत नष्ट करने का प्रयास किया गया।
वहीं, हादसे के बाद बाबा नारायण हरि उर्फ ​​साकार विश्व हरि ‘भोले बाबा’ फरार हैं। भोले बाबा को गिरफ्तार करने के लिए यूपी पुलिस तलाश कर रही है।

यह भी पढ़ें

हाथरस घटनास्थल पर पहुंचे सीएम योगी, स्थिति का आकलन कर घायलों से की मुलाकात, अब तक हो चुकी है 121 लोगों की मौत

Hindi News/ Hathras / Hathras Stampede: सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका, रिटायर्ड जज की निगरानी में हाथरस मामले की जांच कराने की मांग

ट्रेंडिंग वीडियो