scriptUnion Budget 2024: सोना-चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, खरीददारों के लिए खुशखबरी | Patrika News
हरदोई

Union Budget 2024: सोना-चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, खरीददारों के लिए खुशखबरी

Union Budget 2024: भारत सरकार द्वारा घोषित नए बजट में सोना, चांदी और प्लैटिनम पर सीमा शुल्क में की गई कमी ने इन कीमती धातुओं की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट लाई है। इस कदम से न केवल खरीदारों को राहत मिली है, बल्कि उद्योग जगत ने भी इसका स्वागत किया है।

हरदोईJul 23, 2024 / 09:09 pm

Ritesh Singh

Union Budget 2024

Union Budget 2024

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024 पेश करते हुए सोना, चांदी और प्लैटिनम पर सीमा शुल्क में कमी की घोषणा की। सोने और चांदी पर सीमा शुल्क 15 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया गया है, जबकि प्लैटिनम पर यह 6.4 फीसदी कर दिया गया है। इस कदम का मकसद देश में कीमती धातुओं के आभूषणों में घरेलू मूल्य संवर्धन को बढ़ावा देना है।

कीमतों में गिरावट

सीमा शुल्क में कमी के बाद सोने की कीमतों में लगभग ₹5,900 प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमतों में लगभग ₹7,600 प्रति किलोग्राम की कमी आई है। इससे एक किलोग्राम सोना ₹5,90,000 सस्ता हो गया है, जबकि एक किलोग्राम चांदी पर ₹7,600 की ड्यूटी कम हुई है।
यह भी पढ़ें

Union Budget 2024: बजट का असर: लखनऊ में सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट

इंडस्ट्री का स्वागत

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने इस फैसले का स्वागत करते हुए बताया कि सोने पर पहले बेसिक सीमा शुल्क 10 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया है और एग्री सेस 5 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दिया गया है। कुल मिलाकर, सोने पर 9 फीसदी की कस्टम ड्यूटी घटाई गई है। पहले यह 15 फीसदी थी, जो अब घटकर 6 फीसदी हो गई है।

उद्योग और व्यापार पर असर

मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन के सचिव कुमार जैन के अनुसार, रत्न एवं आभूषण निर्यातकों की लंबे समय से यह मांग थी कि सोना-चांदी पर शुल्क में कटौती की जाए। इस कदम से निर्यात और विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा और कारोबार में तेजी आएगी। शुल्क कटौती के कारण स्मगलिंग में भी कमी आएगी, जिससे सरकार को ज्यादा कर प्राप्त होगा।
यह भी पढ़ें

 Video News: YouTuber Elvish Yadav Case : एल्विश यादव ईडी ऑफिस पहुंचे, शुरू हुई पूछताछ

कीमतों में गिरावट का असर

सीमा शुल्क में कमी का असर बाजार में तुरंत दिखाई दिया। एमसीएक्स पर सोना अगस्त में 72,838 रुपये पर खुला था, लेकिन बजट में शुल्क कटौती की घोषणा के बाद यह 5.36 फीसदी लुढ़क कर 68,822 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। इसी तरह, चांदी की कीमत भी 4.45 फीसदी की गिरावट के साथ 85,230 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।
यह भी पढ़ें

Video News: लखनऊ के 1090 चौराहे पर युवतियों का फुल ऑन एक्शन: युवक को सिखाया सबक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित सीमा शुल्क में कमी ने सोने और चांदी की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट लाई है। इस कदम से खरीदारों को सीधा लाभ मिला है और उद्योग जगत ने भी इस फैसले का स्वागत किया है। आगामी दिनों में बाजार में और भी सुधार की उम्मीद है।

Hindi News/ Hardoi / Union Budget 2024: सोना-चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, खरीददारों के लिए खुशखबरी

ट्रेंडिंग वीडियो