scriptWeather Update: घने कोहरे और शीतलहर के बीच मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, नए साल पर भारी बारिश का Yellow Alert | Weather Update severe fog and cold heavy rain yellow alert in mp 31 to 2 January 2024 | Patrika News
ग्वालियर

Weather Update: घने कोहरे और शीतलहर के बीच मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, नए साल पर भारी बारिश का Yellow Alert

सीजन में पहली बार शहरवासियों ने कड़ाके की सर्दी का सामना किया है। घना कोहरा छाने से दिनभर धूप नहीं निकल सकी, जिसकी वजह से दिनभर कंपकंपी रही और सर्दी से बचने के लिए लोग रजाई में दुबके रहे…

ग्वालियरDec 30, 2023 / 12:53 pm

Sanjana Kumar

imd_big_update_severe_fog_and_cold_heavy_rain_yellow_alert_in_madhya_pradesh.jpg

नए साल की शुरुआत में एक बार फिर मौसम करवट बदलेगा। प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, सर्द हवाओं और घने कोहरे ने जनजीवन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। शनिवार से नए वेदर सिस्टम के सक्रिय होने से वातावरण में नमी बढ़ेगी और 31 दिसंबर से नए साल के शुरुआती दिन बारिश का दौर चलेगा…

गुरुवार की रात से शहर में घना कोहरा छा गया था। रात में दृश्यता शून्य रही। पास में भी कुछ नजर नहीं आ रहा था। कोहरे के कारण रेल व सडक़ यातायात प्रभावित रहा। सुबह जब लोगों की नींद खुली तो शहर कोहरे में लिपटा हुआ था। कोहरे के कारण दिन में धूप नहीं निकली। जिसकी वजह से दिन व रात में ठंड एक जैसी रही। दोपहर सूरज के दर्शन हुए, लेकिन धूप नहीं निकल सकी। इस कारण अधिकतम तापमान सामान्य से 7.3 डिसे कम रहा। इस वजह से ठंड की चुभन अधिक रही। हर र्कोई सर्दी से बेहाल रहा।

कड़ाके की सर्दी से सुबह देर से हुईशहर में बढ़ी सर्दी के कारण लोगों की दिनचर्या बदल गई। सर्दी के कारण सुबह देर से उठे। हर जगह सर्दी की ही चर्चा रही। ऑफिस से आने के बाद लोग घर से नहीं निकले। सीजन में अब तक दिन व रात का तापमान सामान्य से ऊपर चल रहा था, जिसके चलते ज्यादा गर्म कपड़े पहनने की जरूरत नहीं पड़ रही थी, लेकिन पहली बार ज्यादा गर्म कपड़े पहने।

31 दिसंबर से 2 जनवरी तक का येलो अलर्ट
जनवरी से तापमान में गिरावट के साथ कड़ाके की ठंड का असर देखने को मिलेगा। इस दौरान 30-31 दिसंबर से 2 जनवरी तक जिले व आसपास के जिलों के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी या हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 25.2 और न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं हवाओं की रफ्तार 5 से 7 किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की गई। वहीं सुबह की आद्रता 100 फीसदी व शाम की 67 फीसदी दर्ज हुई।

ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार छतरपुर के साथ ही टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना जिले में कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां कोहरे की वजह से विजिबिलिटी में काफी प्रभाव पड़ा, ऐसे में इन जगहों पर विजिबिलिटी 50 मीटर के आसपास रही। फिलहाल 3-4 दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा, इस दौरान रात के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है। दिसंबर अंत में नया सिस्टम सक्रिय हो सकता है, बारिश के आसार हैं।

प्रमुख शहरों का ये रहेगा आज का तापमान

– पचमढ़ी में 26 डिग्री सेल्शियस, मौसम साफ रहेगा

– राजगढ़ में 27 डिग्री सेल्शियस, मौसम साफ रहेगा

– दतिया में 20 डिग्री सेल्शियस, मौसम साफ रहेगा

– ग्वालियर में 20 डिग्री सेल्शियस, मौसम साफ रहेगा

– भोपाल में 26 डिग्री सेल्शियस, मौसम साफ रहेगा

– इंदौर में 27 डिग्री सेल्शियस, मौसम साफ रहेगा

– जबलपुर 27 डिग्री सेल्शियस, मौसम साफ रहेगा

– उज्जैन 28 डिग्री सेल्शियस, मौसम साफ रहेगा

 

इन जिलों में कड़ाके की सर्दी

कई जिलों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। सुबह जब लोग सोकर उठे तो ज्यादातर जिलों में कोहरे की चादर छाई रही। दतिया और सतना जैसे शहरों में दृश्यता 50 मीटर से कम दर्ज हुई। खजुराहो, ग्वालियर, टीकमगढ़, रीवा में 50 से 100 मीटर और गुना व दमोह में 100 से 200 मीटर की दृश्यता दर्ज हुई। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर के साथ-साथ उज्जैन में भी कोहरे का असर दिखा और धुंध छाई रही।

 

नया वेदर सिस्टम एक्टिव

मौसम विभाग के अनुसार 30 दिसंबर को प्रदेश में एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो गया है। इसके चलते कई जिलों में बादल छाने और बूंदाबांदी के आसार हैं। 31 दिसंबर और 1-2 जनवरी को कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। इस वेस्टर्न डिस्टर्ब के असर के चलते छतरपुर के मौसम में तेजी से बदलाव आएगा और दिन और रात के दोनों तापमानों में गिरावट दर्ज की जाएगी।

इसके बाद जनवरी में तेज ठंड पड़ने का अनुमान है। 30-31 दिसंबर से रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है, जो दो जनवरी तक जारी रहने का अनुमान है। विशेषकर एक-दो जनवरी को जिले में कहीं कहीं अच्छी वर्षा हो सकती है। इस दौरान बादल छाने के साथ सुबह के समय घना कोहरा दिखाई देने के संकेत भी हैं।

 

रुख बदलेगा, अब तेवर दिखाएगी सर्दी

मौसम विभाग के अनुसार जिले में मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन हवाओं का रुख बार-बार बदलने से रात के समय से ही मध्यम कोहरा छा रहा है। लेकिन अब जैसे ही इस वेदर सिस्टम में बदलाव आएगा और उत्तरी हवाएं रफ्तार पकड़ने के साथ ही प्रदेश में एक बार फिर से कड़ाके की ठंड का दौर शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

Hindi News/ Gwalior / Weather Update: घने कोहरे और शीतलहर के बीच मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, नए साल पर भारी बारिश का Yellow Alert

ट्रेंडिंग वीडियो