scriptMP Election 2023: मतगणना के लिए तैयार ग्वालियर 6 विधानसभा के लिए 12 रूम तैयार, आज समीक्षा | Vote counting preparations complete on gwalior assembly constituencies Chief Election Commissioner Anupam rajan review with video conference | Patrika News
ग्वालियर

MP Election 2023: मतगणना के लिए तैयार ग्वालियर 6 विधानसभा के लिए 12 रूम तैयार, आज समीक्षा

हर सीट के लिए 2 कमरों में होगी काउंटिंग मुख्य निर्वाचन आयुक्त आज करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंस…

ग्वालियरNov 30, 2023 / 11:18 am

Sanjana Kumar

chief_election_commission_officer_anupam_rajan.jpg

बालाघाट पोस्टर बैलट कांड ने मध्य प्रदेश की सियासी गलियारों में हलचल मचा दी है। पूरे मामले की शिकायत कांग्रेस ने भारत निर्वाचन आयोग से की है। आपको बता दें कि एमपी विधानसभा चुनाव की मतगणना 3 दिसंबर को होनी है और इसके लिए तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन खुद इन तैयारियों का जायजा लेने मौके पर पहुंच रहे हैं। बुधवार को ग्वालियर के एमएलबी कॉलेज के स्ट्रांग रूम पहुंचे। वहां उन्होंने सारी व्यवस्थाओं को सुरक्षा के इंतजामात का जायजा लया। वहीं स्ट्रांग रूम के बाहर बैठे राजनीतिक दल के लोगों से मतगणना संबंधी सुरक्षा तथा अन्य व्यवस्थाओं पर चर्चा की। वहीं आज गुरुवार 30 नवंबर को अनुपम राजन अधिकारियों और जिम्मेदारों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करेंगे।

मतगणना के स्थल के बारे में बात करते हुए अनुपम राज ने बताया कि ग्वालियर में मौके पर संख्या के हिसाब से 14 से लेकर 21 तक टेबल बढ़ाई गई है। जहां-जहां पोस्टल बैलट ज्यादा है, वहां पर उसके लिए टेबल भी बढ़ाई गई है। इसका फायदा ये होगा कि इसका परिणाम जल्द से जल्द मिलेगा। उन्होंने कहा कि काउंटिंग में जो लोग हैं, उनको पूरी ट्रेनिंग दी गई है। 3 दिसंबर के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी जरूरी निर्देश जिम्मेदार अधिकारियों को दे दिए गए हैं।

तैयारियों की समीक्षा आज

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि गुरुवार 30 नवंबर को एक वीडियो कांफ्रेंस की जाएगी। इस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक बार फिर मतदान परिणाम को लेकर तैयारियों पर चर्चा की जाएगी। उनकी समीक्षा की जाएगी। ईवीएम को मतगणना कक्ष तक लाने की व्यवस्था का लिया जायजा मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने मौके पर स्ट्रांग रूम से ईवीएम को मतगणना कक्ष तक लाने की व्यवस्था का भी जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ संभागीय कमिश्नर, एडीजी, कलेक्टर और एसपी सहित निर्वाचन ड्यूटी से जुड़े सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने मतगणना की तैयारियों से जुड़े कुछ आवश्यक निर्देश भी अधिकारियों को दिए। अनुपम राजन ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से स्क्रीन लगाई गई हैं, चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। जिले की 6 विधानसभाओं के लिए 12 मतदान गणना रूम तैयार किए गए हैं। इस लिहाज से हर विधानसभा के लिए दो कमरे रहेंगे, जिनमें मतगणना की जाएगी।

बालाघाट घटना पर क्या बोले मुख्य निर्वाचन अधिकारी

बालाघाट की घटना को लेकर अनुपम राजन ने कहा कि बालाघाट की घटना मामले में स्ट्रांग रूम को खोलकर वहां पर जो पोस्टल मतपत्र थे, उनकी छंटनी की गई थी। उन्हें विधानसभा वार जमाया गया था, यह पूरी कार्रवाई राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में की गई थी। यह सारे तथ्य रिकॉर्डेड हैं, लेकिन ये बात भी सच है कि इस दौरान एआरओ के द्वारा कुछ प्रक्रियात्मक गलतियां हो गई, जिनमें समय से पहले स्ट्रांग रूम खोलना, सूचना देने में देरी करना। यही वजह है कि इसके आधार पर कार्रवाई भी की गई है, पोस्टल मतपत्र पूरी तरह सुरक्षित हैं, किसी को खोला नहीं गया है। किसी की गिनती नहीं हुई है, सिर्फ विधानसभा वार इकट्ठा किया गया है और फिर उन्हें सभी की उपस्थिति में अलग-अलग बैग में रखकर सील कर दिया गया है।

Hindi News/ Gwalior / MP Election 2023: मतगणना के लिए तैयार ग्वालियर 6 विधानसभा के लिए 12 रूम तैयार, आज समीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो