scriptट्रेनों का हॉल्ट पांच से घटाकर दो मिनट हुआ, कोच में चढऩे हो रही चेन पुलिंग | Train halts reduced from five to two minutes, chain pulling in coaches | Patrika News
ग्वालियर

ट्रेनों का हॉल्ट पांच से घटाकर दो मिनट हुआ, कोच में चढऩे हो रही चेन पुलिंग

कोरोना काल में बंद ट्रेनें एक बार फिर पटरी पर लौट रही हैं। लेकिन कोरोना का प्रभाव अभी कम नहीं हुआ है। ट्रेनों का स्टॉपेज पांच से घटाकर दो मिनट कर दिया…

ग्वालियरMar 27, 2021 / 07:40 pm

रिज़वान खान

cms_image-2

ट्रेनों का हॉल्ट पांच से घटाकर दो मिनट हुआ, कोच में चढऩे हो रही चेन पुलिंग

ग्वालियर. कोरोना काल में बंद ट्रेनें एक बार फिर पटरी पर लौट रही हैं। लेकिन कोरोना का प्रभाव अभी कम नहीं हुआ है। ट्रेनों का स्टॉपेज पांच से घटाकर दो मिनट कर दिया गया है। इसके चलते यात्री अब काफी परेशान हो रहे हैं। दो मिनट में तो यात्री ट्रेनों से ही उतर पा रहे हैं। इसके चलते कोच के दोनों गेटों पर यात्रियों की भीड़ हो रही है।
कई बार तो प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की अच्छी भीड़ कोच के गेट पर हो जाती है, ऐसे में ट्रेन में सवार न हो पाने के कारण यात्रियों द्वारा चेन पुलिंग करके ट्रेन को रोका जा रहा है। इस समय चेन पुलिंग की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। पिछले कई दिनों से यात्रियों की परेशानी रेलवे के अधिकारियों तक भी पहुंच रही है, लेकिन इसके बाद भी इसका समाधान नहीं हो पा रहा है।

इन ट्रेनों का स्टॉपेज पांच मिनट का
ग्वालियर स्टेशन पर हर दिन लगभग 65 से 70 ट्रेनों का निकलना होता है। उसमें से शताब्दी एक्सप्रेस, ओखा एक्सप्रेस और मालवा एक्सप्रेस आदि ट्रेनें है। जिनका स्टॉपेज पांच मिनट का है। इसके अलावा सभी ट्रेनों का स्टॉपेज अब दो मिनट का कर दिया गया है।

11 से 20 मार्च तक 33 बार चेन पुलिंग
इन दिनों चेन पुलिंग का आंकड़ा भी बढ़ा है। इस महीने 11 से 20 मार्च तक 33 चेन पुलिंग हुई है। इसमें अधिकांश चेन पुलिंग करने वाला यात्री आरपीएफ को ट्रेन का स्टॉपेज का समय कम होने की शिकायत करके बचना चाहता है। ऐसे में आरपीएफ भी इन यात्रियों के साथ ज्यादा दबाव नहीं डाल पाती है।

घटनाएं बढ़ीं
पिछले दस दिनों में चेनपुलिंग की घटनाएं ज्यादा बढ़ी है। इसमें अधिकांश यात्री स्टॉपेज की शिकायत करते हैं, लेकिन इसके चलते चेन पुलिंग से हमारे स्टाफ को दिक्कतें आने लगी हैं।
आनंद पांडेय, टीआइ आरपीएफ

Hindi News/ Gwalior / ट्रेनों का हॉल्ट पांच से घटाकर दो मिनट हुआ, कोच में चढऩे हो रही चेन पुलिंग

ट्रेंडिंग वीडियो